बिहार में शराबबंदी के बाद अब 12 ब्रांड के पान-मसाला की बिक्री पर लगा बैन

News18 Bihar
Updated: August 30, 2019, 11:56 PM IST
बिहार में शराबबंदी के बाद अब 12 ब्रांड के पान-मसाला की बिक्री पर लगा बैन
अब पान-मसाला पर लगा बैन

जानकारी के मुताबिक Bihar के खाद्य संरक्षा आयुक्त ने जन स्वास्थ्य के हित में 12 ब्रांड के पान-मसालों (Pan Masala) बिक्री पर रोक लगा दी है.

  • Share this:
बिहार सरकार (Bihar Government) ने शराबबंदी (Liquor Ban) के बाद अब पान-मसाला (Pan Masala) को लेकर बड़ा फैसला किया है. बिहार में पान-मसाला के उत्पादन, बिक्री, भंडारण और वितरण पर तत्काल प्रभाव से एक साल की रोक लगा दी गई. जानकारी के मुताबिक, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव सह खाद्य संरक्षा आयुक्त संजय कुमार ने जन स्वास्थ्य के हित में 12 ब्रांड के पान-मसालों बिक्री पर रोक लगा दी है.

पान-मसालों के 12 ब्रांड हुए प्रतिबंधित
प्रतिबंधित ब्रांडों में रजनीगंधा, राज निवास, सुप्रीम पान पराग, पान पराग, बहार, बाहुबली, राजश्री, रौनक, सिग्नेचर, पैशन, कमला पसंद और मधु पान-मसाला शामिल हैं. बैन की सूचना राज्य के सभी डीएम, एसपी, कमिश्नर और सिविल सर्जनों को दिए जाने के साथ इसे लागू करने का निर्देश दिया गया है.

अन्य ब्रांडों का नमूना जांच के लिए भेजा गया, रिपोर्ट आने पर होगी कार्रवाई 

दरअसल पिछले कुछ वक्त से राज्य सरकार को इस बात की शिकायत मिल रही थी कि बिहार में जो पान मसाला बिक रहा है, उसमें मैग्नीशियम कार्बोनेट की मात्रा पाई गई है. इसी साल जून और अगस्त के बीच में खाद्य संरक्षा विभाग ने 20 ब्रांड के पान-मसाला के नमूनों की जांच करने के बाद इस बात को सही पाया गया. मैग्नीशियम कार्बोनेट की वजह से हृदय रोग और अन्य गंभीर किस्म की बीमारियां होती हैं. इसे देखते हुए इन सभी पान-मसालों पर तत्काल प्रभाव से एक साल के लिए प्रतिबंध लगाया गया है. वहीं कुछ अन्य ब्रांडों का नमूना जांच के लिए भेजा गया है जिसकी रिपोर्ट आने पर उस पर भी कार्रवाई की जाएगी.

तंबाकू की खेती को लेकर निर्णय लिया जाएगा: मुख्य सचिव
मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा है कि प्रतिबंध और सख्ती के साथ लागू होगा. एक सप्ताह में इस संबंध में नई रणनीति के साथ कार्रवाई की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी. एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि तंबाकू की खेती को लेकर भी निर्णय लिया जाएगा. तंबाकू की खेती से बहुत सारे लोग जुड़े हैं, इसलिए इस पर अलग से निर्णय लिया जाएगा.
Loading...

(रिपोर्ट- कुलभूषण/रजनीश)

ये भी पढ़ें-

क्या सच था अनंत सिंह का दावा! अब वायरल हुआ AK-47 लिए पड़ोसी का वीडियो
मांझी ने फिर CM बनने की जताई इच्छा ! BJP बोली- No vacancy...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 5:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...