बिहार के किसानों के लिए राहत की खबर, टिड्डी मुक्त हुआ प्रदेश
Patna News in Hindi

बिहार के किसानों के लिए राहत की खबर, टिड्डी मुक्त हुआ प्रदेश
बिहार में प्रवेश करने वाले लगभग सभी टिड्डियों का सफाया कर दिया गया है.

बिहार (Bihar) में करीब 3.85 लाख टिड्डियों (Locusts) का प्रवेश हुआ था. भोजपुर, समस्तीपुर, पटना, पश्चिमी चम्पारण, कैमूर, जहानाबाद और रोहतास जिलों में लगभग सभी टिड्डियों का सफाया कर दिया गया.

  • Share this:
पटना. बिहार के किसानों (Farmers) के लिए राहत की खबर है. सूबे में अब टिड्डियों (Locusts)  का खतरा टल गया है. कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने इस बात की जानकारी दी. कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य में पिछले दिनों टिड्डियों का हमला हुआ था, पर विभाग एवं स्थानीय प्रशासन की सक्रियता एवं किसानों के सहयोग से इस समस्या का निबटारा कर लिया गया है. बिहार में करीब चार लाख टिड्डियों का प्रवेश हुआ था. इनमें से अधिकतर को मार दिया गया. बाकी टिड्डियां सूबे से बाहर चल गई. हालांकि बतौर मंत्री जी कृषि विभाग अभी भी कुछ जिलों को एहतियात के तौर पर अलर्ट पर रखा है.
 
3.85 लाख टिड्डियों ​का हुआ था प्रवेश 

फिलहाल राज्य के किसी भी जिले से टिड्डी दल के होने की सूचना नहीं है. और कहीं से भी फसल के नुकसान की भी खबर नहीं है. ये राज्य के किसानों और कृषि विभाग दोनों के लिए राहत की बात है. कृषि मंत्री ने कहा कि बिहार में दो लाख से 3.85 लाख टिड्डियों का प्रवेश हुआ था. भोजपुर, समस्तीपुर, पटना, पश्चिमी चम्पारण, कैमूर, जहानाबाद और रोहतास जिलों में लगभग सभी टिड्डियों का सफाया कर दिया गया. शेष टिड्डियां कहीं अन्यत्र चली गईं.
स्थिति नियंत्रण में फिर भी कुछ जिलों में अलर्ट



मंत्री ने कहा कि मैं स्वयं पल-पल इस विषय पर माॅनिटरिंग कर रहा था. गुरूवार को कृषि निदेशक के द्वारा 48 घंटे के अन्दर टिड्डियों पर नियंत्रण के लिए विभागीय पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया था. कृषि विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों के संयुक्त प्रयास से बहुत हद तक टिड्डियों की समस्या का समाधान हो गया है. बतौर मंत्री अब स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है, बावजूद इसके एहतियातन समस्तीपुर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, वैशाली एवं बेगूसराय जिले को अलर्ट पर रखा गया है.

गुरूवार देर रात समस्तीपुर जिले के समस्तीपुर एवं वारिस नगर प्रखंड में टिड्डी दल होने की सूचना मिली. जिसके बाद कृषि विभाग के अधिकारियों ने कीटनाशकों का छिड़काव कर बड़ी संख्या में टिड्डियों को मार डाला.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading