होम /न्यूज /बिहार /

बिहार BJP कोर कमेटी की मंगलवार को दिल्ली में बैठक, दोनों सदनों में नेता चुनने पर होगा मंथन

बिहार BJP कोर कमेटी की मंगलवार को दिल्ली में बैठक, दोनों सदनों में नेता चुनने पर होगा मंथन

बिहार की बदली राजनीतिक परिस्थितियों में मंगलवार को दिल्ली में राज्य बीजेपी कोर कमेटी की बैठक बुलाई गई है (फाइल फोटो)

बिहार की बदली राजनीतिक परिस्थितियों में मंगलवार को दिल्ली में राज्य बीजेपी कोर कमेटी की बैठक बुलाई गई है (फाइल फोटो)

Bihar News: बिहार में हालिया राजनीतिक उथल-पुथल से उत्पन्न विभिन्न मसलों पर चर्चा के लिए मंगलवार को दिल्ली में राज्य बीजेपी कोर कमेटी की बैठक बुलाई गई है. बीजेपी सूत्रों के मुताबिक बैठक के दौरान बिहार विधानसभा और बिहार विधान परिषद में पार्टी के नेता और विधायक दल के नेता के नामों पर भी चर्चा होगी. दोनों सदनों में नेता चुनने में सामाजिक समीकरण का खास ख्याल रखा जाएगा

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार बीजेपी की कोर कमेटी की मंगलवार को दिल्ली में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी नड्डा (JP Nadda) की मौजूदगी में बैठक होगी. बैठक में बिहार बीजेपी कोर कमेटी (Bihar BJP Core Committee) के सभी बीस सदस्य शामिल होंगे. बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राज्य में हालिया राजनीतिक उथल-पुथल से उत्पन्न विभिन्न मसलों पर चर्चा के लिए यह बैठक बुलाई गई है. उन्होंने कहा कि बैठक के दौरान बिहार विधानसभा और बिहार विधान परिषद में पार्टी के नेता और विधायक दल के नेता के नामों पर भी चर्चा होगी. बीजेपी सूत्रों के मुताबिक दोनों सदनों में नेता चुनने में सामाजिक समीकरण का खास ख्याल रखा जाएगा. ईबीसी, ओबीसी और अगड़ी जातियों में सामंजस्य बिठाया जाएगा. एक सदन में ईबीसी या ओबीसी तो दूसरे में अगड़ी जाति से नेता चुना जाना तय है.

इस बैठक के दौरान जे.पी नड्डा की ओर से महागठबंधन सरकार के खिलाफ भविष्य में अपनाई जाने वाली रणनीति के बारे में पार्टी नेताओं को जानकारी दिए की भी संभावना है.

बिहार में अचानक हुआ यह राजनीतिक उथल-पुथल बीजेपी के लिए बड़ा झटका है. पार्टी ने पिछले महीने पटना में अपने सातों मोर्चे की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक कर बिहार में 2024 का आम चुनाव और 2025 का बिहार विधानसभा चुनाव नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ने की एकतरफा घोषणा की थी.

बता दें कि नीतीश कुमार ने पिछले हफ्ते बीजेपी पर जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) को विभाजित करने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए एनडीए गठबंधन से नाता तोड़ लिया था. इसके बाद, जेडीयू ने राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) से हाथ मिलाते हुए महागठबंधन सरकार बनाया था. नीतीश कुमार के नेतृत्व में नवगठित महागठबंधन सरकार को को सात पार्टियों का समर्थन हासिल है जिनमें आरजेडी, जेडीयू, कांग्रेस, सीपीआई (एमएल), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) शामिल हैं. 243 सदस्यों वाले बिहार विधानसभा में महागठबंधन के घटक दलों के 164 सदस्य हैं. (भाषा से इनपुट)

Tags: Bihar BJP, Bihar News in hindi, Bihar politics, Jp nadda

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर