होम /न्यूज /बिहार /

Bihar By Election 2021: उपचुनाव के वे 7 बयान जिन्होंने बिहार में मचाया सियासी बवाल

Bihar By Election 2021: उपचुनाव के वे 7 बयान जिन्होंने बिहार में मचाया सियासी बवाल

बिहार उपचुनाव में लालू यादव के भकचोन्हर वाले बयान पर खूब बवाल मचा.

बिहार उपचुनाव में लालू यादव के भकचोन्हर वाले बयान पर खूब बवाल मचा.

Bihar By Election 2021: आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव ने बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास के लिए जिस भकचोन्हर शब्द का प्रयोग किया, उसके बाद बिहार की सियासत गरमा गई. कांग्रेस को लालू यादव के कहे इस शब्द पर इतना एतराज हुआ कि मीरा कुमार जैसी वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ने यहां तक कह दिया कि लालू जी पर SC-ST एक्ट के तहत केस होना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में शायद ही कभी ऐसी चुनावी तस्वीर किसी उप चुनाव में दिखी होगी, जब चुनाव को अपने पाले में करने के लिए सत्ता पक्ष से लेकर विपक्ष तक ने इतनी ताकत झोंक दी. और इसी चुनावी घमासान के बीच कुछ ऐसे बयान सामने आए जिसने बिहार की सियासत को गरमा दिया है. बयान देने वालों में सत्ता पक्ष से लेकर विपक्ष तक के नेता बराबर रहे और कई बयान तो ऐसे रहे जो आने वाले कई साल तक बिहार की सियासत में गुंजती रहेगी.

भकचोन्हर- आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव ने बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास के लिए जिस भकचोन्हर शब्द का प्रयोग किया, उसके बाद बिहार की सियासत गरमा गई और कांग्रेस को लालू यादव के कहे इस शब्द पर इतना एतराज हुआ कि मीरा कुमार जैसी वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ने यहां तक कह दिया कि लालू जी पर SC-ST एक्ट का केस होना चाहिए.

विसर्जन- लालू यादव दिल्ली से आए और जब पत्रकारों ने उनसे नीतीश कुमार को लेकर सवाल पूछा तो उन्होंने कहा कि तेजस्वी यादव ने बुखार छुड़ा दिया है. अब हम विसर्जन करने आए हैं. इस बयान पर बिहार की सियासत गर्मा गई और आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया.

गोलिए मरवा दीजिए न- लालू यादव ने नीतीश कुमार पर विसर्जन करने का बयान क्या दिया नीतीश कुमार ने भी इस सवाल पर पलटवार करते हुए चुटीले अंदाज में कहा कि लालु जी और क्या कर सकते हैं गोलिए मरवा दे यही ना कर सकते हैं. नीतीश कुमार के इस बयान के बाद लालू यादव ने भी पलटवार किया और कहा हम काहे मारेंगे उ अपने करनी से मर जाएंगे.

सोनिया जी से बात हुई है- लालू यादव ने बिहार कांग्रेसियों के बयान पर ज़्यादा तवज्जो ना देकर कांग्रेस आलाकमान को ही तवज्जो देने की बात क्या कही, बिहार कांग्रेस के नेताओं को ये बात भी चुभ गई, बात यही नही रुकी लालू यादव ने तारापुर में पहली चुनावी सभा पर जाने के पहले कहा कि सोनिया गांधी से बात हुई है. लालू यादव के इस बयान पर भी बिहार कांग्रेसियों ने लालू यादव के बयान को ही ग़लत बताना शुरू कर दिया लेकिन बावजूद इसके लालू यादव ने बिहार कांग्रेसियों को तवज्जो नहीं दी.

पति-पत्नी का राज था- नीतीश कुमार २005 के बाद हर चुनाव प्रचार में ये कहना नहीं भूलते हैं कि बिहार में पति पत्नी का राज था. पंद्रह साल तब क्या हुआ था बिहार में ये किसी से छुपा हुआ नहीं है, तब विकास क्यूं नही किया. आज विकास की बात करते हैं जंगल राज वाले.

बिहार की राजनीति के भूत हैं लालू यादव- JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने भी अपने हर चुनाव प्रचार में लालू यादव के चुनाव प्रचार करने पर निशाने पर लिया और लालू यादव की तुलना भूत से कर दी. उन्होंने कहा कि जैसे भूत किसी को दिखाई नहीं देता है, लेकिन हर किसी को डराने की कोशिश जरूर करता है. वैसे ही लालू यादव भूत हो गए हैं जो सिर्फ़ डरा सकते हैं. लेकिन कुछ कर नहीं सकते हैं.

लाल कपड़ा और सांढ़- लालू यादव जब चुनाव प्रचार करने लम्बे समय के बाद आए तो उनके टार्गेट में नीतीश कुमार ही थे और उन्होंने बिना समय गवाएं नीतीश कुमार पर हमला बोलते हुए कहा कि जैसे लाल कपड़े को देख कर साढ़ भड़कता है वैसे ही जनता को देख नीतीश भड़कते हैं लेकिन जब तक भड़केंगे जनता बहुत जल्द भगा देगी.

Tags: Bihar News, By election, Lalu Yadav, Nitish kumar, Tejashvi Yadav, रांची

अगली ख़बर