Home /News /bihar /

Opinion: पहले भकचोन्हर, फिर कचूमर और अब बुखार छुड़ा देंगे! समझिए आखिर लालू यादव क्यों देते हैं ऐसे बयान?

Opinion: पहले भकचोन्हर, फिर कचूमर और अब बुखार छुड़ा देंगे! समझिए आखिर लालू यादव क्यों देते हैं ऐसे बयान?

लालू यादव ने फिर से एक बार अपने देसी अंदाज में विवादित बयान देना शुरू कर दिया है.

लालू यादव ने फिर से एक बार अपने देसी अंदाज में विवादित बयान देना शुरू कर दिया है.

Bihar Politics : चुनाव से पहले बिहार में आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की भी एंट्री हो चुकी है. लालू लंबे अरसे के बाद चुनावी मैदान में फिर से अपने पुराने अंदाज में विरोधियों पर हमला करते नजर आ रहे हैं. लालू ने पटना पहुंचने के ठीक थोड़ी देर पहले दिल्ली में बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास को भकचोन्हर कहकर बिहार के राजनीतिक तापमान को बढ़ा दिया. वहीं अब उन्होंने बिहार आते ही चुनावी सभा में भी जमकर जेडीयू और बीजेपी पर जुबानी तीरों से हमला किया है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार विधानसभा (Bihar Assembly By Election 2021 )की दो सीटों मुंगेर के तारापुर और दरभंगा के कुशेश्वरस्थान पर उपचुनाव 30 अक्टूबर को होना है. चुनाव से पहले बिहार में आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव  (Lalu Prasad Yadav) की भी एंट्री हो चुकी है. लालू लंबे अरसे के बाद चुनावी मैदान में फिर से अपने पुराने अंदाज में विरोधियों पर हमला करते नजर आ रहे हैं. वह अपने विवादित और गुदगुदाने वाले बयानों से एक बार फिर अपने देसी अंदाज में वोटरों के बीच अपनी मौजूदगी पेश कर उनमें जोश भरने का काम कर रहे हैं. पटना पहुंचने के ठीक थोड़ी देर पहले दिल्ली में बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास को भकचोन्हर (bhakchonhar)  कहकर बिहार के राजनीतिक तापमान को बढ़ा दिया. वहीं अब उन्होंने बिहार आते ही चुनावी सभा में भी जमकर जेडीयू और बीजेपी पर जुबानी तीरों से हमला किया है. मुंगेर (Munger) के तारापुर की चुनावी सभा में पहुंचे लालू प्रसाद यादव ने कहा कि तेजस्वी यादव ने नीतीश सरकार का कचूमर निकल दिया है हम विसर्जन कर देंगे. लालू प्रसाद ने कहा कि नीतीश कुमार की हमने कई बार मदद की लेकिन नीतीश किसी के नहीं हैं. नीतीश कुमार पलटू राम हैं. लालू ने कहा कि नीतीश कह रहे हैं कि लालू जान मरवा देगा. लालू यादव का यही काम है क्या. नीतीश डर गए हैं. लालू ने अपने अन्दाज़ में कहा लगाल लागल झुलनिया में धक्का. लालू के हमले का दौरा यहीं नहीं रुका, लालू प्रसाद यादव ने एक बार फिर बुधवार को अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है- ‘ तेजस्वी ने NDA को बुख़ार छुड़ा दिया है. बाक़ी सरकार का विसर्जन हम कर देंगे. राजद का दोनों सीट जीतना एकदम तय है’.
लंबी बीमारी के बाद बिहार में करीब 6 साल के बाद किसी चुनाव सभा को संबोधित करने पहुंचे लालू प्रसाद यादव भले शरीर से थोड़े कमजोर जरूर नजर आ रहे हैं, लेकिन विरोधियों पर उनका हमला करने का तरीका आज भी पुराना दिख रहा है. लालू चुनावी सभा में आत्मविश्वास से लबरेज भी नजर आ रहे हैं.

लालू भी ले रहे हैं चुनावी सभा का आनंद

लालू प्रसाद यादव ने अपने ट्वीटर हैंडल से चुनावी सभा का एक वीडियो शेयर करते हुये कहा है- ‘आज 6 वर्ष बाद अपनी जनता मालिक के बीच जाकर मेरा रोम-रोम हर्षित है! आह्लादित है! इतनी बड़ी संख्या में उपस्थित होकर आपने हमें पुनः ऊर्जामयी कर दिया है. आप सभी से अपील है कि युवाओं, किसानों, व्यापारियों, कर्मचारियों और गरीबों की पीड़ा ख़त्म करने के लिए राजद की जीत सुनिश्चित करें’. इस ट्वीट से यह समझा जा सकता है कि लालू प्रसाद यादव भी चुनावी मैदान में अपनी वापसी का आनंद उठा रहे हैं और पहले की तरह ही ठेठ गंवाई अंदाज में अपने वोटरों को साधने में लगे हैं. वह कभी नीतीश पर हमला करते हैं तो कभी बीजेपी आरएसएस को निशाना बनाते हैं और अपनी आक्रामक बयानों से विरोधियों को टारगेट कर उन पर प्रेशर बनाए की कोशिश करते हैं.

‘अपने कोर वोटरों को गोलबंद करने के लिए देते हैं ऐसे बयान’

लालू प्रसाद यादव के इस अंदाज को लेकर बिहार के वरिष्ठ पत्रकार रामाकांत चंदन का कहना है कि लालू प्रसाद शुरू से ही गरीबों, अशिक्षित, पिछड़ों और ग्रामीणों तबके के लोगों को अपने कोर वोटर के रूप में साधते नजर आए हैं. इस तरह की बयानबाजी लालू ऐसे वोटरों के बीच जोश भरने के लिए भी करते हैं. लालू प्रसाद यादव की चुनावी सभाओं में जब उनके समर्थक पहुंचते हैं तो भकचोन्हर, बुखार छुड़ा देंगे, विसर्जन कर देंगे, कचुमर निकाल देंगे जैसे बयानों के माध्यम से वोटरों को गोलबंद करने की भी कोशिश होती है. लालू वोटरों को गुदगुदाने के लिए कई बार चुटकुला और देहाती कहावत भी कहते नजर आते हैं.  साथ ही लालू प्रसाद अपने बयानों से अपने विरोधियों को भी एक तरह से डिस्टर्ब करना चाहते हैं. ताकि उनके विरोधी एक तरह से दबाव में रहे और जिसका लाभ लालू चुनाव में उठा सकें.

Tags: Bihar News, Bihar politics, CM Nitish Kumar, Lalu Prasad Yadav, Tejashwi Yadav

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर