लाइव टीवी
LIVE NOW

Bihar By Election Result LIVE: RJD को मिली दो सीटें, JDU का अब तक नहीं खुला खाता

बिहार की जिन सीटों पर उपचुनाव हुआ है उनमें समस्तीपुर लोकसभा सीट, बेलहर विधानसभा सीट (बांका), नाथनगर विधानसभा सीट (भागलपुर), दरौंदा विधानसभा सीट, किशनगंज विधानसभा सीट, सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा सीट शामलि हैं.

Hindi.news18.com | October 24, 2019, 2:40 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated October 24, 2019

हाइलाइट्स

पटना. बिहार की पांच विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव (By Election) में एनडीए (NDA) को करारी हार का सामना करना पड़ा है. पांच में से चार सीटों के नतीजे आ गए हैं. नतीजों में जेडीयू (JDU) का अभी तक खाता नहीं खुला है और उसे तीन सीटों दरौंदा, बेहलर, सिमरी बख्तियारपुर से हार का सामना करना पड़ा है. उपचुनाव के नतीजे के असदउद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के लिए जहां अप्रत्याशित साबित हुए हैं वहीं राजद को भी दो सीटों पर मिली जीत के साथ संजीवनी मिली है. नतीजों की बात करें तो किशनगंज सीट ओवैसी के खाते में गई है जबकि बेलहर और सिमरी बख्तियारपुर सीट से राजद को जीत मिली है. सीवान की दरौंदा सीट से भी जेडीयू को हार मिली है और इस सीट को निर्दलीय प्रत्याशी ने जीता है.

किशनगंज में बीजेपी की हार तो बेलहर से जेडीयू की

उपचुनाव में किशनगंज विधानसभा सीट से पार्टी के प्रत्याशी कमरूल होदा ने जहां बड़ी जीत हासिल की वहीं राजद ने भी बेलसर सीट से अपना खाता खोला है. किशनगंज सीट से कमरूल होदा ने इस उपचुनाव में बीजेपी की स्वीटी सिंह को हराया. इस सीट से बीजेपी की जीत तय मानी जा रही थी लेकिन ओवैसी की पार्टी ने न केवल बीजेपी बल्कि कांग्रेस के भी अरमानों पर पानी फेर दिया. दूसरी ओर बेलहर सीट से राजद के रामदेव यादव ने जेडीयू के लालधारी यादव को हराया है. लालधारी यादव बांका से जेडीयू के सांसद गिरधारी यादव के भाई हैं. सिमरी बख्तियारपुर सीट से राजद के जफर आलम को जीत मिली है उन्होंने जेडीयू के अरूण यादव को हराया .

नाथनगर सीट पर कड़ा मुकाबला

किशनगंज में 13 राउंड तक चले मतों की गिनती में कमरूल को ये जीत हासिल हुई वहीं बेलहर में शुरूआती बढत बनाने के बाद लालधारी यादव को हार नसीब हुई. नाथनगर सीट से भी राजद की राबिया खातून जेडीयू के लक्ष्मीकांत मंडल से 616 वोटों से आगे हैं. बिहार में लोकसभा की एक और विधानसभा की पांच सीटों के लिए हुए उपचुनाव में मगतगणना का दौर जारी है. पांच विधानसभा सीटों के लिए जारी मतगणना में अब बची हुई सीटों की तस्वीर धीरे-धीरे साफ होने लगी है. लोकसभा की एक मात्र समस्तीपुर लोकसभा सीट पर लोजपा के प्रिंस पासवान लगभग निर्णायक बढ़त बना चुके हैं.

बिहार उपचुनाव रिजल्ट, बिहार उपचुनाव
उपचुनाव में बिहार की दरौंदा सीट से जीतने वाले कर्णवीर सिंह


रूझानों की बात करें तो सिमरी बख्तियारपुर सीट से आरजेडी, बेलहर सीट से आरजेडी जबकि नाथनगर सीट से जेडीयू आगे थी वहीं सीवान की दरौंदा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी लगातार बढ़त बनाए हुए हैं. सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा से 14 वें चरण में राजद के जफर आलम 2514 मतों से जदयू प्रत्यासी अरुण कुमार से आगे चल रहे थे.

दरौंदा पर थी निगाहें

दरौंदा विधानसभा उपचुनाव की बात करें तो यहां आठवें राउंड में भी निर्दलीय प्रत्याशी कर्णजीत सिंह उर्फ व्यास सिंह आगे चल रहे थे. नाथनगर सीट से जदयू प्रत्याशी शुरू में आगे थे लेकिन फिलहाल वहां से आरजेडी आगे है. पहले राउंड में जदयू के लक्ष्मीकांत मंडल को 2724 वहीं राजद की राबिया खातून को 1566 वोट मिले थे.

51 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

मतगणना संपन्न होने के साथ आज ही तय हो जाएगा कि कुल 51 प्रत्याशियों में से किसके हाथ जीत लगी और किसे हार मिली. बता दें कि इसे 2020 में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के सेमीफाइनल के तौर पर भी देखा जा रहा है. गौरतलब है कि इस उपचुनाव में एनडीए और महागठबंधन के बीच ही मुख्य मुकाबला है. उपचुनाव में जहां एनडीए पूरी तरह एकजुट दिखा, वहीं महागठबंधन में साफ बिखराव नजर आया. नाथनगर और सिमरी बख्तियारपुर में इस अलायंस में शामिल दलों ने भी एक दूसरे के खिलाफ उम्मीदवार खड़े कर दिए थे.

इन सीटों के आने हैं नतीजे

समस्तीपुर लोकसभा सीट, बेलहर विधानसभा सीट (बांका), नाथनगर विधानसभा सीट (भागलपुर), दरौंदा विधानसभा सीट, किशनगंज विधानसभा सीट, सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा सीट. किशनगंज की बात करें तो यहां सीधा मुकाबला बीजेपी बनाम एमआईएम दिख रहा है. दूसरे राउंड में बीजेपी की स्वीटी सिंह को 8823 मत प्राप्त हुए हैं तो वहीं एएआईएम के कमरुल होदा को 4193 मत प्राप्त हुए हैं. स्वीटी सिंह 4630 मतों से आगे चल रही हैं.
Loading...