लाइव टीवी

बिहार कैबिनेट ने 14 एजेंडों पर लगाई मुहर, AES पीड़ितों का बनेगा पक्का मकान

News18 Bihar
Updated: January 14, 2020, 11:05 PM IST
बिहार कैबिनेट ने 14 एजेंडों पर लगाई मुहर, AES पीड़ितों का बनेगा पक्का मकान
मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में पटना स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) के लिए 78 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई.

बिहार कैबिनेट (Bihar Cabinet) की बैठक मुजफ्फरपुर के एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (AES) प्रभावित प्रखंडों में पीड़ित परिवारों के लिए पक्का मकान बनाने का फैसला किया गया.

  • Share this:
पटना. बिहार कैबिनेट (Bihar Cabinet) की बैठक मंगलवार को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्‍यक्षता में हुई. इस बैठक में कुल 14 एजेंडों पर मुहर लगी. कैबिनेट के एक महत्वपूर्ण फैसले के तहत, मुजफ्फरपुर में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (AES या चमकी बुखार) से प्रभावित 5 प्रखंडों के सभी पीड़ित परिवारों को पक्का मकान मिलेगा. प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान बनेगा.

5 प्रखंडों के 4665 गरीब परिवारों को मिलेगा लाभ

दरअसल, मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से काफी संख्या में लोगों की मौत हो गई थी. ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव अरविंद चौधरी ने बताया कि मुजफ्फरपुर जिले के बोचहा, कांटी, मीनापुर, मोतीपुर और मुसहरी प्रखंडों के 4665 गरीब परिवारों को इसका लाभ मिलेगा.

जल जीवन हरियाली के तहत 7319 कुंओं का होगा जीर्णोद्धार

कैबिनेट में जल जीवन हरियाली के तहत 7319 कुंओं के जीर्णोद्धार करने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगी. इसके लिए 45.67 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई.

पूर्णिया मेडिकल कॉलेज होगा 500 बेड वाला

पूर्णिया मेडिकल कॉलेज में बेड की संख्या बढ़ाई जाएगी. यहां 300 बेड से बढ़ाकर 500 बेड का किया जाएगा. इसके लिए कुल 87.78 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई. वहीं, पटना में शेखपुरा स्थित इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (आईजीआईएमएस) के लिए 78 करोड़ की राशि की मंजूरी दी गई.इसके अलावा बिहार काराधान विवाद समाधान नियमावली 2020, बिहार औद्योगिक प्रोत्साहन नीति 2016 का संसोधन और मुंगेर के भीमबांध पथ का निर्माण की स्वीकृति दी गई.

ये भी पढ़ें-

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस: साकेत कोर्ट में सुनवाई टली, अब 20 जनवरी को फैसला

दिल्ली चुनाव लड़ेगी RJD, कांग्रेस से हो सकता है गठबंधन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 10:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर