Home /News /bihar /

बिहार कैबिनेट का बड़ा फैसला: तेजाब पीड़िता को आजीवन प्रतिमाह मिलेंगे 10 हजार रु.

बिहार कैबिनेट का बड़ा फैसला: तेजाब पीड़िता को आजीवन प्रतिमाह मिलेंगे 10 हजार रु.

फाइल फोटो- पीटीआई

फाइल फोटो- पीटीआई

अभी तक बिहार में रेप और तेजाब हमले की पीड़िता को 3 लाख रुपये की मुआवजा राशि मिलती थी, जिसे बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दिया गया है.

    बिहार कैबिनेट ने पीड़ित प्रतिकर संशोधन स्कीम 2018 को स्वीकृति दे दी है. इसके तहत अब तेजाब हमले में पीड़िता और बलात्कार पीड़िता दोनों के मुआवजा राशि में भारी बढ़ोतरी की गई है. राज्‍य सरकार ने तेजाब पीड़ि‍ता को अब आजीवन 10 हजार रुपये प्रतिमाह मदद देने का भी फैसला किया है. अभी तक बिहार में रेप और तेजाब हमले की पीड़िता को 3 लाख रुपये की मुआवजा राशि मिलती थी, जिसे बढ़ाकर अब 7 लाख रुपये कर दिया गया है. यह राशि दोनों मामलों में समान है. साथ ही अगर पीड़िता 14 साल से कम की हो तो मुआवजे की राशि को 50 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें- लालू से मिले तेलुगू देशम पार्टी के सांसद, केंद्र के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मिला साथ

    आज हुई बैठक में 4 एजेंडों पर मुहर लगी. बिहार कैबिनेट में जिन एजेंडों पर मुहर लगी, उसकी जानकारी देते हुए कैबिनेट विशेष सचिव यू एन पांडेय में बताया कि बिहार में तेजाब पीड़िता का चेहरा अगर स्थायी रूप से विकृत हो गया हो या आंख का नुकसान हुआ हो ऐसी स्थिति में अधिकतम 10 हजार रुपया प्रति महीने आजीवन मुआवजा देने का निर्णय लिया गया है.

    ये भी पढ़ें- VIDEO: LJD नेता रमई राम ने नीतीश को बताया कंफ्यूज्ड मुख्यमंत्री

    कैबिनेट ने जहानाबाद के तात्कालिक चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रेहान अशरफ को वित्तीय अनियमितता के कारण सेवा से बर्खास्त करने का भी निर्णय लिया. जल संसाधन विभाग के 40 जूनियर इंजीनियरों की सेवा विस्तार पर कैबिनेट ने फैसला किया कि उन्हें एक साल का सेवा विस्तार दिया जाएगा.

    Tags: Bihar News, PATNA NEWS

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर