• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • घूसखोरों को पकड़वाने वालों को इनाम देगी बिहार सरकार, कैबिनेट की बैठक में फैसला

घूसखोरों को पकड़वाने वालों को इनाम देगी बिहार सरकार, कैबिनेट की बैठक में फैसला

बिहार कैबिनेट की बैठक में शामिल सीएम और अन्य (फाइल फोटो)

बिहार सरकार ने अपने इस फैसले के बाद पुरस्कार कोष का गठन किया है. इसी कोष की राशि से घूसखोरों को पकड़वाने वाले लोगों को पुरस्कार दिया जाएगा.

  • Share this:
पटना. बिहार सरकार अब भ्रष्टाचार में संलिप्त लोगों को पकड़वाने वालों को इनाम देगी. इनाम की ये राशि एक से 50 हजार रुपए तक की होगी. गुरुवार को बिहार कैबिनेट (Bihar Cabinet Meeting) की बैठक में कुल 16 एजेंडों पर मुहर लगी, लेकिन इसमें सबसे अहम मुद्दा भ्रष्टाचार (Corruption) के रोकथाम को लेकर सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला रहा. सरकारी कार्यालयों में घूसखोरी पर लगाम लगाने को लेकर नीतीश केबिनेट ने ये फैसला लिया है कि अगर राज्य का कोई भी नागरिक घूसखोर सरकारी कर्मियों को गिरफ्तार करवाता है तो उसको इनाम दिया जाएगा.

कितनी होगी इनाम की राशि
घूसखोर अधिकारी की जानकारी देने वाले नागरिक को 1 हज़ार से 50 हजार रुपए तक का इनाम दिया जाएगा. साथ ही सूचना देने वाले की सुरक्षा के लिए उनका नाम और पता गुप्त रखा जाएगा. बिहार सरकार ने इसके लिए पुरस्कार कोष का गठन किया है. इसी कोष की राशि से पुरस्कार दिया जाएगा.

पटना मेट्रो में नियुक्ति सहित कई और फैसले
इसके अलावा पटना मेट्रो के लिए अतिरिक्त 188 पद सृजित किए गए हैं. पद सृजन पर कैबिनेट की मुहर लग गई है. बिहार के 147 नवसृजित विद्यालय के लिए 98 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं. इस राशि से आधारभूत संरचना का निर्माण होगा. हर स्कूल में दो-दो शौचालय और एक चापाकल लगेगा. कुल 191 करोड़ रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति मिली है.

मंत्रियों के PA-PS का भत्ता होगा दोगुना
नीतीश कैबिनेट ने एक और अहम फैसला लेते हुए मंत्रियों के पीए और पीएस के सालाना भत्ता में वृद्धि कर दी है. इस संबंध में बिहार कैबिनेट ने मुहर लगा दी है. अब मंत्री के साथ रहने वाले PA और PS को 3 लाख रुपए का सालाना यात्रा भत्ता देय होगा. यह लाभ सरकारी पीए और पीएस को मिलेगा. इससे पहले मंत्री के पीए को डेढ़ लाख रुपए सालाना यात्रा भत्ता मिलता था, लेकिन अब राज्य सरकार ने सीधे दुगुनी राशि कर दी है.

ये भी पढ़ें- बिहार विधानसभा में पास हुआ जातिगत जनगणना कराने का प्रस्ताव , BJP भड़की

ये भी पढ़ें- 11वीं में फेल हो गए थे DGP गुप्तेश्वर पांडेय, 6वीं तक नहीं था अंग्रेजी ज्ञान

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज