Bihar Chunav Exit Poll: चाणक्य का एग्जिट पोल सही हुआ तो RJD को 44 % वोट, तेजस्वी होंगे CM

तेजस्वी यादव आरजेडी से सीएम पद के उम्मीदवार हैं. (फाइल फोटो साभार- PTI)
तेजस्वी यादव आरजेडी से सीएम पद के उम्मीदवार हैं. (फाइल फोटो साभार- PTI)

Bihar Chunav Exit Poll: बिहार विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण के मतदान के बाद टुडे चाणक्या ने जारी किए एग्जिट पोल के परिणाम. आरजेडी को चुनाव में सबसे ज्यादा 44 प्रतिशत वोट मिलने और तेजस्वी यादव के मुख्यमंत्री होने का लगाया जा रहा अनुमान.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2020, 3:58 PM IST
  • Share this:
पटना/नई दिल्ली. बिहार विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण का चुनाव (Bihar Chunav 2020) आज समाप्त हो गया. तीसरे चरण में विधानसभा की 78 सीटों के लिए वोट डाले गए. मतदान समाप्त होने के कुछ ही देर बाद विभिन्न टीवी न्यूज चैनलों और सर्वेक्षण एजेंसियों ने एग्जिट पोल के परिणाम जारी किए. टुडे चाणक्या के एग्जिट पोल (Today Chanakya Exit Poll) के नतीजों में बिहार चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल यानी आरजेडी (RJD) को 44 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है. इस अनुमान को आधार बनाएं तो बिहार में एनडीए समेत अन्य सभी दलों का इस चुनाव में सूपड़ा साफ होता दिख रहा है. साथ ही महागठबंधन के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के अगले मुख्यमंत्री बनने की संभावनाएं नजर आ रही हैं.

बिहार चुनाव को लेकर किए गए सर्वेक्षण के दौरान टुडेज़ चाणक्य के विश्लेषण में लोगों से विभिन्न मुद्दों पर सवाल पूछे गए. इन सवालों में सरकार बदलने और विभिन्न मुद्दों पर लोगों से बात की गई. सरकार बदलने के सवाल पर 63 प्रतिशत लोगों ने हां में जवाब दिया. वहीं, 27 फीसदी लोगों ने नीतीश कुमार के शासन से खुशी जताई. टुडेज चाणक्या के सर्वे के दौरान विभिन्न मुद्दों के चुनाव पर असर डालने की भी पड़ताल की गई. इसमें पता चला कि चुनाव पर असर डालने वाले मुद्दों में बेरोजगारी 35 प्रतिशत, भ्रष्टाचार 19 प्रतिशत और अन्य मुद्दों का असर 34 प्रतिशत रहा.





टुडेज चाणक्य एग्जिट पोल के मुताबिक, बिहार में हुए विधानसभा चुनाव में मतदाताओं ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए (NDA) को नकार दिया है. वहीं, राष्ट्रीय जनता दल (RJD) मतदाताओं की पहली पसंद के रूप में सामने आया है. एग्जिट पोल के मुताबिक इस चुनाव में 44 फीसदी वोट आरजेडी, 34 फीसदी वोट जेडीयू और 22 फीसदी वोट अन्य के खाते में जा सकते हैं. हालांकि ये एग्जिट पोल अनुमानों पर आधारित हैं, लेकिन इससे आप चुनाव के संभावित परिणाम का अंदाजा लगा सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज