Home /News /bihar /

Bihar Chunav Result: आखिर नीतीश कुमार का 'Trump Card' ही काम आया, अतिपिछड़ा और महिला वोटरों ने ऐसे पासा पलट दिया

Bihar Chunav Result: आखिर नीतीश कुमार का 'Trump Card' ही काम आया, अतिपिछड़ा और महिला वोटरों ने ऐसे पासा पलट दिया

बिहार चुनावों में लोजपा अकेले उतरी तथा उसे छह फीसदी से भी कम मत मिले. (फाइल फोटो)

बिहार चुनावों में लोजपा अकेले उतरी तथा उसे छह फीसदी से भी कम मत मिले. (फाइल फोटो)

Bihar Chunav Result: नीतीश कुमार (Nitish Kumar) का ट्रंप कार्ड अतिपिछड़ा और महिला वोटर्स ने महागठबंधन का खेल बिगाड़ दिया है. वहीं पीएम मोदी (PM Modi) के चुनावी कैंपेन का असर भी साफ देखा गया.

टना. बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों (Bihar Assembly Elections Result 2020) से एनडीए (NDA) उत्साहित नजर आ रही है. शुरूआती चार घंटे के रुझानों से साफ लगने लगा है कि एनडीए राज्य में सरकार एक बार फिर से बनाने जा रही है. हालांकि, महागठबंधन (Mahagathbandhan) भी कड़ी टक्कर दे रहा है. ऐसा में माना जा रहा है कि नीतीश कुमार (Nitish Kumar) का 'ट्रंप कार्ड' अतिपिछड़ा और महिला वोटर्स ने महागठबंधन का खेल बिगाड़ दिया है. नीतीश कुमार की शराबंदी का असर चुनाव के रुझानों में साफ दिख रहा है. नीतीश कुमार के खिलाफ एंटीइनकम्बेंसी भी नजर आ रही है लेकिन या नाकाफी नहीं है. बेरोजगार युवाओं से उलट अतिपिछड़ा और महिला वोटर्स ने एनडीए को वोट दिया है.

महिला वोटर्स नीतीश के लिए बने निर्णायक
तकरीबन सभी एग्जिट पोल में युवा वोटर्स की पहली पसंद तेजस्वी यादव और महागठबंधन के उम्मीदवार नजर आ रहे थे. 18 से 38 साल के ज्यादातर युवकों ने तेजस्वी पर भरोसा जताया था. हालांकि तथाकथित 'जंगलराज' का भय बुजुर्गों और पिछड़ी जातियों में साफ देखा गया. सर्वे के मुताबिक महागठबंधन ने युवाओं में अहम बढ़त बनाई है.

bihar assembly elections 2020, Bihar Election Results 2020, Bihar elections 2020, bihar exit polls 2020, BJP, Chirag Paswan, grand alliance, HAM, JD(U), jitan ram manjhi, Lalu Prasad Yadav, madhya pradesh bypolls 2020, mahagathbandhan, NDA, Nitish Kumar, prime minister narendra modi, Rahul Gandhi, RJD, tej prasad yadav, Tejashwi Yadav,,bihar chunav ,bihar ka chunav parinam ,bihar chunav live ,bihar chunav result 2020 ,bihar chunav result ,bihar chunav live ,bihar chunav ke natije ,bihar election result ,bihar ka chunav parinam,,बिहार न्यूज़ लाइव ,आज का बिहार का समाचार ,बिहार विधान सभा रिजल्ट ,बिहार चुनाव के नतीजे ,बिहार मतगणना ,बिहार चुनाव परिणाम ,महिला वोटर्स, अति पिछड़ा वर्ग, अतिपिछड़ा वर्ग, बिहार का न्यूज़ ,बिहार न्यूज़ ,बिहार का ताजा न्यूज़ ,बिहार का समाचार ,बिहार के चुनाव ,बिहार में कौन जीता ,बिहार के मुख्यमंत्री ,बिहार समाचार ,बिहार के समाचारBihar Assembly Election 2020, voting, year 2015, year 2020, more voting, corona virus, बिहार विधानसभा चुनाव 2020, मतदान, साल2015, साल 2020, अधिक वोटिंग, कोरोना वायरस
महिला वोटरों ने जमकर एनडीए को वोट किया है (सांकेतिक फोटो)




जंगलराज का कार्ड चल गया?
बता दें कि बिहार सरकार के सभी बड़े मंत्री, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बीजेपी के सभी बड़े नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लगातार चुनावी कैंपेन और रैलियों में लालू यादव के 'जंगलराज' का जिक्र किया था. युवाओं में जंगलराज की स्मृति न हो और लॉ एंड ऑर्डर उनके लिए कोई मुद्दा न रहा हो, लेकिन युवा वोटर्स के लिए बेरोजगारी अहम मु्द्दा है यह रुझानों में दिख रहा है.

मोदी इफेक्ट का असर साफ दिखा
बता दें कि भले ही कैंपेन के दौरान महागठबंधन काफी आगे नज़र आ रहा था और NDA पिछड़ रहा था लेकिन वोटिंग और एग्जिट पोल्स के बाद इस बात का आभास हो गया था कि नीतीश के समर्थन में 'साइलेंट वोटर' फैक्टर काम कर रहा है. नीतीश कुमार का तीर सीधे निशाने पर लगा और महिला वोटर्स और अतिपिछड़ा वर्ग ने एनडीए को वोट किया.

Tags: Bihar assembly election 2020, Bihar assembly elections 2020, Bihar NDA, CM Nitish Kumar, Women Votes

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर