• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  •  देश के 50 प्रभावशाली व्यक्तियों में शामिल हुए नीतीश, राहुल गांधी- बाबा रामदेव समेत इन दिग्गजों को पछाड़ा

 देश के 50 प्रभावशाली व्यक्तियों में शामिल हुए नीतीश, राहुल गांधी- बाबा रामदेव समेत इन दिग्गजों को पछाड़ा

बिहार विधान सभा चुनाव में युवाओं पर फोकस किया जा रहा है.  (फाइल फोटो )

बिहार विधान सभा चुनाव में युवाओं पर फोकस किया जा रहा है. (फाइल फोटो )

फेम इंडिया (Fame India) और एशिया पोस्ट सर्वे (Asia Post Survey) 2020 की प्रभावशाली लोगों की लिस्‍ट में पीएम मोदी शीर्ष पर हैं.

  • Share this:
पटना. फेम इंडिया (Fame India) और एशिया पोस्ट सर्वे (Asia Post Survey) 2020 के 50 प्रभावशाली लोगों में बिहार के मुख्य्मंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) जगह बनाने में सफल हुए हैं. 50 प्रभावशाली लोगों की इस लिस्ट में नीतीश कुमार 16 वें स्थान पर हैं. इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले स्थान पर हैं.

फेम इंडिया और एशिया पोस्ट सर्वे 2020 के टॉप 50 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में नीतीश कुमार को 16वां स्थान मिला है. नीतीश कुमार ने इस सूची में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, रामदेव बाबा, अभिनेता अक्षय कुमार और जेपी नड्डा जैसे नेताओं को पीछे छोड़ दिया है. टॉप 50 की इस सूची में नीतीश कुमार को 16वां जबकि बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को 17वां, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को 18वां, राहुल गांधी को 21वां और अक्षय कुमार को 23वां स्थान मिला है.

सात निश्चय योजना का मिला लाभ
नीतीश कुमार को यह स्थान सात निश्चय जैसी योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू करने को लेकर माना जा रहा है. अन्य मुख्यमंत्रियों की बात करे तो ओडीशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को 10वां, झारखंड के मुख्य्मंत्री हेमंत सोरेन को 12वां जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 13वां स्थान पर हैं.

12 हजार बुद्धिजीवियों के मतों के आधार पर हुआ चुनाव
फेम इंडिया और एशिया पोस्ट सर्वे 2020 की प्रभावशाली लोगों की यह सूचि 12 हजार बुद्धिजीवियों के मतों के आधार पर तैयार की गई है. सर्वे के दैरान लोगो की छवि, व्यक्तित्व, विकास के काम और लोगों के भलाई के लिए उठाए गए कदमों को मानक बनाया गया था. इस लिस्ट में राजनीति, ब्यूरोक्रेट्स, अभिनेता, व्यापार, पत्रकारिता और अध्यात्म जैसे व्यक्तियों को शामिल किया गया था.

पीएम मोदी 99.6 प्रतिशत वोटों के साथ सबसे उपर
टॉप 50 लोगों की इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 99.6 प्रतिशत मतों के साथ टॉप पर घोषित हुए हैं. पीएम मोदी अपनी अपनी लोकप्रियता और काम को लेकर सबसे ज्यादा पसंद किए गए हैं. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उनके कामों के कारण दूसरा स्थान मिला है जबकि गृह मंत्री अमित शाह तीसरे स्थान पर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- राबड़ी देवी ने उठाया 'साइकिल गर्ल' ज्‍योति की शादी का जिम्‍मा, बोलीं- पढ़ाई-लिखाई में भी करेंगे मदद

ये भी पढ़ें- अप्रवासी मजदूरों को वाहन मालिक बनने का सुनहरा अवसर दे रही है बिहार सरकार, 31 मई तक भरें फार्म

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज