पटना-बनारस के बीच एक्सप्रेस हाई वे, नीतीश-गडकरी मुलाकात में बनी सहमति

गडकरी-नीतीश की मुलाकात के बाद बिहार में राष्ट्रीय राजमार्गों के लंबित प्रोजेक्ट की अड़चनें दूर हो गई हैं. पटना से बनारस के बीच एक्सप्रेस हाई वे बनाया जाएगा.

News18 Bihar
Updated: August 30, 2018, 6:12 AM IST
पटना-बनारस के बीच एक्सप्रेस हाई वे, नीतीश-गडकरी मुलाकात में बनी सहमति
फोटो साभार- केंद्रीय मंत्री के ट्विटर हैंडल से
News18 Bihar
Updated: August 30, 2018, 6:12 AM IST
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बीच बुधवार को दिल्ली में मुलाकात हुई. दोनों के बीच हुई इस मुलाकात में बिहार में सड़कों के निर्माण से जुड़ी समस्याओं को दूर कर लिया गया है.

केंद्र सरकार इस बात पर राजी हो गई कि राष्ट्रीय राजमार्गों (एनएच) के निर्माण के लिए 70 फीसदी जमीन अधिग्रहण होने के बाद भी काम शुरू किया जा सकता है. केंद्र की ओर से पहले नई परियोजना शुरू करने के लिए कम से कम 90 फीसदी जमीन के अधिग्रहण की शर्त रखी गई थी.

दोनों नेताओं की बातचीत में पटना से बनारस के बीच एक्सप्रेस हाई-वे बनाने पर सहमति बनी है. इसके अलावा पूर्वांचल को दिल्ली से जोड़ने वाले सुपर हाई-वे के पटना तक विस्तार पर भी चर्चा हुई. इस पर सैद्धांतिक सहमति पहले ही बन चुकी है.

बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में जनसंख्या घनत्व ज्यादा है. इसीलिए वहां इस शर्त से थोड़ी परेशानी हो रही थी, जिसे गडकरी ने मान लिया है. सीएम ने बताया कि आज की बैठक के बाद राष्ट्रीय राजमार्गों के लंबित प्रोजेक्ट की राह की अड़चनें दूर हो गई हैं. इसके साथ ही सरकार राज्य में बालू, पत्थर समेत निर्माण सामग्रियों की उपलब्धता भी सुगम करेगी.

वहीं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर रहा कि बिहार में सड़क निर्माण तेजी से हो, इसके लिए हम कटिबद्ध है.


बता दें, अगली बैठक 8 सितंबर को बुलाई गई है. जिसमें केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारी भाग लेंगे.

ये भी पढ़ें-

VIDEO : यदुवंशी के दूध और कुशवंशी के चावल से 'स्वादिष्ट खीर' बनाएंगे उपेंद्र कुशवाहा

VIDEO : सरेंडर से पहले बोले लालू- देश तानाशाही की ओर, 2019 से पहले बड़ी साजिश
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर