अधिकारियों से बोले CM नीतीश कुमार, जल्द पूरा करें देश की हर थाली में बिहारी व्यंजन का सपना

पटना में अधिकारियों के साथ बैठक करते सीएम नीतीश कुमार

पटना में अधिकारियों के साथ बैठक करते सीएम नीतीश कुमार

Bihar Agriculture Road Map: बिहार के सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने सोमवार की शाम अपने अधिकारियों संग कृषि रोडमैप (Bihar Agriculture Road Map) को लेकर बैठक की. इस बैठक में उनके साथ दोनों डिप्टी सीएम भी मौजूद थे.

  • Share this:
पटना. करोना के इस दौर में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने देश की हर थाली में बिहारी व्यंजन का सपना पूरा करने का निर्देश जारी किया है. बिहार विकास मिशन (Bihar Vikas Mission) की बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीएम नीतीश कुमार ने कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए. बैठक के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कृषि पर जोर देते हुए कहा कि सरकार को योजनाओं के के लिए जो लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं उसे मिशन मोड में पूरा करें.

कृषि रोडमैप बनाने के पहले किसानों के साथ बैठक होती है. उनका फीडबैक लिया जाता है, विशेषज्ञों के साथ मीटिंग होती है और सभी बिंदुओं पर चर्चा के बाद ही कृषि रोडमैप बनाया गया है. सीएम ने कहा कि तीन कृषि रोडमैप अब तक बनाये गये हैं, इससे फसलों के उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा कि तीसरे कृषि रोडमैप के बचे हुए कार्यकाल में इस बात की समीक्षा करें कि हम अपने लक्ष्य को कितना प्राप्त कर पाये हैं और बचे हुए कार्यों को कैसे तेजी से पूरा करें.

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार सरकार के सभी विभाग निर्धारित लक्ष्यों को जल्द जल्द पूरा करने के लिए मिशन मोड में काम करे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में दुग्ध प्रसंस्करण की क्षमता को और बढ़ायें. महिला दुग्ध सहकारी समितियों की संख्या बढ़ाने को लेकर सरकार ने जो निर्णय लिये गये हैं उस पर तेजी से काम करें साथ ही कृत्रिम गर्भाधान के अंतर्गत राज्य की जलवायु के अनुकूल गाय के नस्लों को बढ़ावा देने के लिए काम करें, गौशालाओं के विकास को लेकर काम करें.

नीतीश कुमार ने बैठक में कहा कि राज्य में मछली उत्पादन और बढ़ाने के लिए भी काम करें. सीवान में चौर क्षेत्रों को विकसित करने को लेकर बेहतर कार्य किये जा रहे हैं. राज्य के चौर क्षेत्रों के विकास होने से कृषि क्षेत्र के कई अवयवों का उत्पादन बढ़ेगा और इसका लाभ किसानों को मिलेगा, इसको लेकर किसानों को प्रेरित करें. हमें हर थाली में एक बिहारी व्यंजन के सपने को पूरा करना है.
जमीनी विवाद को लेकर बिहार में बढ़ रही आपराधिक घटनाओं पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य की ज्यादातर अपराधिक घटनाओं की मुख्य वजह जमीन के झग़ड़े एवं संपत्ति का विवाद होता है. भूमि विवादों को सुलझाने के लिए जो सरकार के द्वरा नये सर्वेक्षण कार्य कराये जा रहे हैं उसको प्राथमिकता के आधार पर पूरा करें. उन्होंने कहा कि जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम के दौरान ज्यादातर मामले भूमि विवाद से संबंधित आते थे. बिहार विकास मिशन की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, उप मुख्यमंत्री रेणु देवी सहित बिहार सरकार के कई अन्य मंत्री और कई विभाग के अधिकारी मौजूद थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज