लाइव टीवी

बिहार उपचुनाव: सत्ता के सेमीफाइनल में चित हुए नीतीश कुमार, RJD ने दिखाया दम

चंद्रमोहन | News18 Bihar
Updated: October 24, 2019, 9:11 PM IST
बिहार उपचुनाव: सत्ता के सेमीफाइनल में चित हुए नीतीश कुमार, RJD ने दिखाया दम
नीतीश कुमार को बिहार उपचुनाव में मिली करारी हार.

बिहार में पांच विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के रिजल्‍ट ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) की साख पर बट्टा लगा दिया है. सच कहा जाए तो 2020 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले इसे सेमीफाइनल माना जा रहा था, लेकिन यहां जेडीयू (JDU) को पछाड़ कर आरजेडी (RJD) ने बाजी मार ली है.

  • Share this:
पटना. बिहार में 2020 की सत्ता के सेमीफाइनल से पहले मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) की जेडीयू (JDU) को करारी हार मिली है. जबकि आरजेडी (RJD) बुलंदी पर है. बिहार में जिन पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ, उसमें किशनगंज की सीट कांग्रेस के पास थी. यहां मिली जीत के साथ AIMIM ने बिहार में अपना खाता खोल लिया. इसके अलावा बाकी चार सीटों पर जेडीयू का कब्जा था. इसमें से दरौदा से निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है तो बाकी तीन सीटो में से 2 आरजेडी की झोली में चली गईं. हालांकि काफी मशक्‍कत के बाद जेडीयू ने एक सीट पर जीत दर्ज की है. समस्तीपुर लोकसभा से एलजेपी उम्मीदवार प्रिंस राज सांसद चुने गए हैं.

इस वजह से उपचुनाव था सेमीफाइनल
दरअसल, बिहार में अगले साल यानी 2020 में विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे ठीक एक साल पहले पांच सीटों पर हुए उपचुनाव को 2020 का सेमीफाइनल माना जा रहा है. लेकिन इस सेमीफाइनल में जेडीयू धराशायी हो गई है. जिन पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ है उसमें किशनगंज की एक सीट कांग्रेस के पास थी. जबकि बाकी चार सीट सिमरी बख्तियारपुर, बेलहर, नाथनगर और दरौदा पर जेडीयू का कब्जा था. लेकिन इस उपचुनाव में नीतीश कुमार को भतीजे तेजस्वी ने पटखनी दे दी है. वहीं असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने किशनगंज सीट जीत कर अपना खाता खोल लिया है.

इनके सिर सजा ताज

अब सिमरी बख्तियारपुर से आरजेडी के जफर आलम, बेलहर से आरजेडी के रामदेव यादव, नाथनगर से जेडीयू के लक्ष्‍मीकांत मंडल और दरौदा से निर्दलीय उम्मीदवार कर्णजीत सिंह ने जीत हासिल की है. बिहार विधानसभा में अभी आरजेडी– 79 + 2 (आज जीते, कुल- 81), जेडीयू– 69 + 1 ( आज जीते, कुल -70), बीजेपी– 54, कांग्रेस– 26, लेफ्ट– 3, एलजेपी– 2, हम– 1, निर्दलीय– 4+1 ( आज जीते, कुल -5) और AIMIM- 1 (आज जीते) के विधायक हैं. जबकि विधानसभा में कुल संख्या 243 है. सच कहा जाए तो आज के उपचुनाव के परिणाम के बाद जेडीयू के नेताओं के माथे पर चिंता की लकीर झलक रही है.

आरजेडी का बढ़ा जोश
आज के इस उपचुनाव के नतीजे के बाद आरजेडी उत्साहित है, तो जेडीयू अपने गिरेबान में झांक रही है. जबकि जेडीयू के नेता दबी जुबान से ही सही, लेकिन इतना जरूर मान रहे हैं कि उम्‍मीदवार चुनने में गलती हुई है. हालांकि इन सभी परिणाम के बीच रामविलास पासवान के परिवार की बादशाहत बरकरार है. रामचंद्र पासवान की मौत के बाद समस्तीपुर से चुनाव लड़ रहे उनके बेटे प्रिंस राज सांसद बन गए हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें-


बिहार में ओवैसी की AIMIM ने खोला खाता, सीमांचल के किशनगंज में BJP को दी मात
जानिए- कौन हैं बिहार विधानसभा में ओवैसी की AIMIM को एंट्री दिलाने वाले कमरु

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 6:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...