अपना शहर चुनें

States

बिहार को आज सबसे लंबे एलिवेटेड रोड की सौगात देंगे नीतीश कुमार, जानें खासियत

पटना-दीघा एलिवेटेड रोड
पटना-दीघा एलिवेटेड रोड

AIIMS-Digha Elevated Road: पटना में इस रोड के उद्घाटन से पटना सहित उत्तर बिहार की यात्रा आसान हो जाएगी. इस रोड के बनने से उत्तर बिहार के लोगों को दक्षिण बिहार और एम्स पहुंचने में ज्यादा लंबी दूरी तय नहीं करनी होगी.

  • Share this:
पटना. बिहार में नई सरकार के गठन के बाद बिहारवासियों को आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish kuma) पहला तोहफा देंगे. नीतीश कुमार सोमवार को पटना में बिहार के सबसे बड़े एलिवेटेड (Patna Elevated Road) रोड एम्स-दीघा का उद्घाटन करेंगे. आज से उद्घाटन के साथ ही एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड पर गाड़ियों का परिचालन शुरू हो जाएगा.

एम्स-दीघा रोड काफी सालों से प्रतीक्षारत था. इस पथ के उद्घाटन से उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार आने जाने वालों को बहुत राहत मिलेगी. उत्तर बिहार के वैसे लोग जो पटना स्थित एम्स में इलाज के लिए आना चाहते है वो आसानी से आ पाएंगे. एम्स-दीघा रोड के शुरू हो जाने के बाद पटना शहर में जाम से छुटकारा मिलने में मदद मिलेगी और बड़ी संख्या में गाड़ियां शहर में प्रवेश के बजाए इस एलिवेटेड पथ के जरिये निकल जाएगी जिससे शहर में जाम लगने से बचा जा सकेगा.

12 किलोमीटर लंबा है एलिवेटेड पथ
एम्स से दीघा तक बना यह एलिवेटेड पथ 12.27 किमी लंबा बिहार का सबसे बड़ा एलिवेटेड पथ है. इस रोड का निर्माण 1289.25 करोड़ की लागत से हुआ है. पटना-दिल्ली रेललाइन के ऊपर बना यह पथ बड़ा चैलेंज था, जिसे सफलतापूर्वक पूरा किया गया. इसके शुरू होने से जेपी सेतु के तरफ जाने वाले वाहनों को उत्तर बिहार जाने में सहूलियत होगी. वहीं उत्तर बिहार से पटना, बिहटा, एम्स या अरवल, औरंगाबाद जाने के लिए आसानी हो जाएगी.
पटना में एक समारोह का आयोजन खगौल लॉक (लख) के पास रखा गया है. इस रोड के उद्घाटन के मौके पर बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद एवं रेणु देवी विशिष्ट अतिथि होंगे जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता पथ निर्माण मंत्री स्वयं करेंगे. इस कार्यक्रम में स्थानीय सांसद रामकृपाल यादव और विधायक भी मौजूद रहेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज