Home /News /bihar /

Bihar: कांग्रेस की नज़र में नीतीश कुमार ज्यादा सेकुलर, आगबबूला RJD ने कह दी यह बात...

Bihar: कांग्रेस की नज़र में नीतीश कुमार ज्यादा सेकुलर, आगबबूला RJD ने कह दी यह बात...

बिहार कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अनिल शर्मा के नीतीश कुमार को ज्यादा घप्मनिरपेक्ष बताने से आरजेडी भड़क उठी है (फाइल फोटो)

बिहार कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अनिल शर्मा के नीतीश कुमार को ज्यादा घप्मनिरपेक्ष बताने से आरजेडी भड़क उठी है (फाइल फोटो)

Bihar News: बिहार कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अनिल शर्मा ने जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) को आरजेडी से अधिक धर्मनिरपेक्ष करार दिया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बीजेपी के साथ मिलकर भले ही राज्य में शासन कर रहे हैं. लेकिन सेकुलर मुद्दे पर उनका स्टैंड हमेशा से अलग रहा है

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में महागठबंधन (Maha Gathbandhan) में प्रमुख घटक दल के रूप में साथ रहे कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के रिश्तों में तल्खी लगातार बढ़ती जा रही है. बिहार कांग्रेस (Bihar Congress) के पूर्व अध्यक्ष अनिल शर्मा ने जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) को आरजेडी से अधिक धर्मनिरपेक्ष करार दिया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) बीजेपी के साथ मिलकर भले ही राज्य में शासन कर रहे हैं. लेकिन सेकुलर मुद्दे पर उनका स्टैंड हमेशा से अलग रहा है.

न्यूज़ 18 से बातचीत करते हुए अनिल शर्मा ने आरजेडी द्वारा खुद को सेकुलर पार्टी कहे जाने और सेकुलर वोटों का सबसे बड़ा दावेदार कहने पर तंज कसते हुए कहा है कि वर्ष 1990 में बीजेपी के सहयोग से सत्ता पर काबिज होने वाली पार्टी भला कैसे सेक्युलर हो सकती है? भागलपुर दंगों की जांच रिपोर्ट 1990 से 2005 तक बिहार में शासन करने वाली सरकार (तब जनता दल)ने दबा कर रखी थी. इस अवधि में लालू यादव और राबड़ी देवी राज्य की मुख्यमंत्री रही थीं. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि भागलपुर दंगों के मुख्य आरोपी को आरजेडी के शासनकाल में सद्भावना पुरस्कार से भी नवाजा गया था.

बिहार कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष के इस बयान के बाद बिहार में सियासत गर्मा गई है. आरजेडी ने अनिल शर्मा के बयान को हास्यास्पद और बेतुका करार दिया है. पार्टी के प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि अनिल शर्मा जैसे लोग कांग्रेस की लुटिया डुबोने में लगे हैं. उनके जैसे लोगों पर कांग्रेस आलाकमान दो नवंबर के बाद अनुशासनात्मक कार्रवाई करेगा यह तय है.

जेडीयू के नेता कांग्रेस के इस बयान के बाद उत्साहित 

वहीं, जेडीयू के नेता कांग्रेस के इस बयान के बाद उत्साहित नजर आ रहे हैं. पार्टी के प्रवक्ता अभिषेक झा ने कहा है कि जेडीयू के सर्वमान्य नेता नीतीश कुमार हमेशा से ही सभी जाति, धर्म और संप्रदाय के हित की बात एक साथ करते रहे हैं, और उनका सभी के लिए समुचित प्रतिनिधित्व कानून का सिद्धांत विरोधियों को भी रास आता है. उन्होंने कहा कि यही कारण है कि विरोधी भी नीतीश कुमार की नीति और सिद्धांतों के कायल रहे हैं और समय-समय पर इस तरह का बयान देते रहते हैं.

बीजेपी के प्रवक्ता अरविंद सिंह ने भी कांग्रेस नेता के बयान पर कहा कि बिहार में लालू यादव और नीतीश कुमार की आपस में तुलना की जाए तो नीतीश कुमार बेहतर मुख्यमंत्री हैं. इसकी वजह है कि लालू यादव ने सत्ता में आने के बाद केवल अपने परिवार के लिए सोचा जबकि नीतीश कुमार ने राज्य की जनता के लिए चिंता की.

बहरहाल राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो कांग्रेस का यह बयान तारापुर और कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव को लेकर सामने आया है. क्योंकि चंद दिनों पहले तक महागठबंधन में शामिल यह दोनों दल इन दिनों प्रेशर पॉलिटिक्स पर ज्यादा ही कंसंट्रेट कर रहे हैं.

आपके शहर से (पटना)

पटना
पटना

Tags: Bihar politics, CM Nitish Kumar, Lalu Yadav, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर