लाइव टीवी

16, 000 किमी लंबी मानव श्रृंखला बनाकर बिहार ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, गिनिज बुक में दर्ज होगा नाम
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: January 19, 2020, 12:01 PM IST
16, 000 किमी लंबी मानव श्रृंखला बनाकर बिहार ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, गिनिज बुक में दर्ज होगा नाम
पटना के गांधी मैदान में मानव श्रृंखला बनाते हुए सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सुशील मोदी, विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी व अन्य.

बिहार में साल 2018 में दहेज प्रथा एवं बाल विवाह के खिलाफ 13, 654 किमी लंबी मानव श्रृंखला (Human Chain) बनाई गई थी. एक बार फिर 16 हजार किमी से अधिक की लंबी कतार बनाकर नया कीर्तिमान बनाने का दावा किया है.

  • Share this:
पटना. जल-जीवन-हरियाली मिशन के साथ नशा मुक्ति, बाल विवाह रोकथाम और दहेज प्रथा उन्मूलन को लेकर जागरूकता अभियान के तहत रविवार को बिहार में मानव श्रृंखला बनाई गई. तकरीबन 4.25 करोड़ लोगों की भागीदारी के साथ 16 हजार किमी से अधिक लंबी कतार बनाकर बिहार ने विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है. मानव श्रृंखला का मुख्य आयोजन पटना के गांधी मैदान में हुआ, जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में मानव श्रृंखला बनाई गई.

इस मौके पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी हिस्सा लेंगे. इनके अलावा बिहार सरकार के आला अधिकारियों का दल भी एक दूसरे के हाथ से हाथ जोड़े खड़े रहे. बता दें कि इसके पहले बिहार ने साल 2017 में नशा मुक्ति (शराबबंदी) अभियान को सफल बनाने के लिए विश्व की सबसे लंबी 11,292 किमी मानव श्रृंखला बनाई थी जो एक रिकॉर्ड था.

पटना के गांधी मैदान की तस्वीर


अपने इस रिकॉर्ड को बिहार ने वर्ष 2018 में दहेज प्रथा एवं बाल विवाह के खिलाफ 13,654 किमी लंबी मानव श्रृंखला बनाकर तोड़ा था. एक बार फिर 16 हजार किमी से अधिक लंबी कतार बनाकर बिहार रिकॉर्ड बना दिया.



पटना के इनकम टैक्स चौराहे पर मानव श्रृंखला बनाती छात्राएं


इस बार की मानव श्रृंखला के लिए हेलीकाॅप्टर से फोटोग्राफी की गई, जिसे गिनिज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकार्ड को भेजा जाएगा. मानव श्रृंखला के सफल आयोजन के लिए नोडल शिक्षा विभाग ने सभी विभागों को इसमें शामिल होने का निर्देश दिया गया था. इसके चलते रविवार को सभी सरकारी दफ्तर खोले गए.


ये भी पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2020, 11:35 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर