बिहार के DGP से ज्यादा अमीर हैं उनकी पत्नी सुमिता सिंघल, जानिए कितनी है संपत्ति

डीजीपी एसके सिंघल और उनकी पत्नी सुमिता सिंघल के नाम पर हरियाणा के गुरुग्राम और दिल्ली में फ्लैट और जमीन भी हैं.

डीजीपी एसके सिंघल और उनकी पत्नी सुमिता सिंघल के नाम पर हरियाणा के गुरुग्राम और दिल्ली में फ्लैट और जमीन भी हैं.

बिहार के अफसरों ने अपनी चल और अचल संपत्ति का ब्यौरा पेश कर दिया है. इस दौरान बिहार के डीजीपी एसके सिंघल (DGP SK Singhal) से ज्यादा संपत्ति उनकी पत्नी सुमिता सिंघल के पास होने का मामला सामने आया है.

  • Share this:
पटना. बिहार (Bihar) के आईएएस, आईपीएस और राज्य सरकार के अधीन तैनात तृतीय वर्ग के कर्मचारियों की संपत्ति सार्वजनिक कर दी गई है. अफसरों की ओर से साल 2020-21 के अधीन अपनी चल और अचल संपत्ति का ब्यौरा दिया गया है. सरकार की वेबसाइट पर संपत्ति सार्वजनिक होने के बाद यह खुलासा हुआ है कि बिहार के डीजीपी एसके सिंघल (DGP SK Singhal) से ज्यादा उनकी पत्नी सुमिता सिंघल (Sumita Singhal) के पास रुपये और गहने हैं.

संपत्ति सार्वजनिक होने के बाद यह खुलासा हुआ है कि डीजीपी संजीव कुमार सिंघल और उनकी पत्नी सुमिता सिंघल के लाखों रुपए विभिन्न बैंकों में जमा हैं. एक और आश्चर्य की बात है कि दोनों के बैंक खाते में लाखों रुपये होने के बावजूद भी उनके हाथ में नकद एक रुपया भी नहीं है. ऐसा उनके डाक्यूमेंट्स से खुलासा हुआ है. डीजीपी की ओर से दिए गए आंकड़े के मुताबिक, एसबीआई सचिवालय ब्रांच स्थित बैंक खाते में 18 लाख 33 हजार से रुपये से ज्यादा जमा हैं. इसके अलावा एसबीआई संभल के अकाउंट में 31 हजार, तो दिल्ली के आरके पुरम एसबीआई ब्रांच में 5 लाख 43 हजार, यूबीआई पटना में 43 हजार 700 से ज्यादा और पीपीएफ अकाउंट में 37 लाख 47 हजार से ज्यादा रुपये हैं.

डीजीपी के बताए पत्नी सुमिता सिंघल के पास है अधिक रकम

डीजीपी एसके सिंघल की पत्नी सुमिता सिंघल के दिल्ली एसबीआई के खाते में 92 हजार, राजभवन एसबीआई ब्रांच में 2800 हजार और आईसीआईसीआई बैंक खाते में 3 लाख 19 हजार से ज्यादा रुपये जमा हैं. इसके अलावा सुमिता सिंघल के पीपीएफ खाते में 31 लाख 60 हजार से ज्यादा रुपये हैं. इतना ही नहीं डीजीपी की पत्नी के नाम पर एसबीआई बैंक में 48 लाख रुपये का फिक्स डिपॉजिट भी है. वहीं, कैपिटल गेन अकाउंट में भी इनके 3800 से ज्यादा रुपये हैं.
डीजीपी एसके सिंघल ने अपने नाम पर दो एलआईसी करा रखी हैं, जिसमें एक में 10 हजार और दूसरी में 56000 रुपये सालाना का प्रीमियम है. इनकी पत्नी सुमिता सिंघल के नाम से चार इंश्योरेंस हैं. एक एलआईसी में 22 हजार, दूसरी में 86 हजार, कोटक इंश्योरेंस में 15 हजार और आईसीआईसीआई इंश्योरेंस पॉलिसी में सालाना 50 हजार का प्रीमियम है.

बात करें सोने की तो..

बात अगर चांदी और हीरे की करें तो डीजीपी एसके सिंघल के पास 90 ग्राम सोना है, जो कि अंगूठी और चेन के रूप में है. जबकि उनकी पत्नी सुमिता सिंघल के पास 40 ग्राम के हीरे का एक सेट है. इसके अलावा उनके पास 470 ग्राम सोने के गहने हैं, जो कि शादी और अन्य मौके पर उपहार के रूप में मिले हैं. इन सब चीजों के आलावा डीजीपी की पत्नी सुमिता सिंघल के पास लगभग 2 किलो चांदी के भी गहने और सिक्के हैं.



बता दें कि डीजीपी एसके सिंघल और उनकी पत्नी सुमिता सिंघल के नाम पर हरियाणा के गुरुग्राम और दिल्ली में फ्लैट और जमीन भी हैं. इसके अलावा पत्नी के नाम पर नोएडा में एक कमर्शियल भूमि भी है. फ्लैट खरीदने और बेटे की मेडिकल की पढ़ाई के लिए डीजीपी ने 1.36 करोड़ से ज्यादा का कर्ज बैंकों से लिया है. इसके अलावा उन्होंने नोएडा में बुक किए गए विला को भी बेचा है. यही नहीं, बिहार के डीजीपी के पास खुद का एक डबल बैरल गन भी है जिसे उन्होंने वर्ष 1996 में स्पेशल ब्रांच से 3 हजार रुपये में खरीदा है. हालांकि उनके और पत्नी के पास कोई अपनी गाड़ी नहीं है. इनके पास 1 लाख 75 हजार के फ्रिज, कंप्यूटर, फर्नीचर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान भी हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज