• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Covid Vaccination: बारिश के बावजूद एक ही दिन बिहार में 18 लाख से अधिक लोगों ने लिया कोरोना का टीका

Covid Vaccination: बारिश के बावजूद एक ही दिन बिहार में 18 लाख से अधिक लोगों ने लिया कोरोना का टीका

भारत में वैक्सीनेशन रफ्तार अक्टूबर महीने में और ज्यादा तेज हो सकती है. (तस्वीर-AP)

भारत में वैक्सीनेशन रफ्तार अक्टूबर महीने में और ज्यादा तेज हो सकती है. (तस्वीर-AP)

Bihar Corona Vaccination: 17 सितम्बर को मेगा वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया था जिसमें बिहार ने एक दिन में साढ़े 33 लाख लोगों को टीका देने का रिकॉर्ड बनाया था.

  • Share this:

पटना. बिहार में 2 अक्टूबर यानि गांधी जयंती के अवसर पर चलाया गया मेगा वैक्सीनेशन अभियान (Mega Vaccination Drive) चुनौतीपूर्ण रहा. अब तक की रिपोर्ट के मुताबिक बिहार अपना पिछला रिकॉर्ड नहीं तोड़ सका है. राज्य में बीती रात 12 बजे तक अधिकतर जिलों में वैक्सीनेशन (Covid Vaccine) अभियान जारी रहा और अब तक 28 लाख 18 हजार 360 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है.

आंकड़ों की मानें तो सबसे टॉप पर पटना जिला रहा जहां 1 लाख 90 हजार 379 लोगों को वैक्सिनेट किया गया जबकि दूसरे स्थान पर पूर्णिया जिला रहा जहां 1 लाख 28 हजार 91 लोगों ने टीका लिया. लगातार दिन भर दूसरे स्थान पर चल रहा भागलपुर जिला शाम ढलते ही तीसरे स्थान पर पहुंच गया और रात तक 1 लाख 27 हजार 261 लोगों को टीका दिया गया. वैक्सीनेसन को लेकर अभी भी फाइनल रिपोर्ट तैयार किया जा रहा है और शाम 5 बजे तक राज्य स्वास्थ्य समिति फाइनल आंकड़ा जारी करेगा.

तब पता चलेगा कि बिहार पिछले रिकॉर्ड को तोड़ पाता है या नही. दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर बिहार में 17 सितम्बर को मेगा वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया था जिसमें बिहार ने एक दिन में साढ़े 33 लाख लोगों को टीका देने का रिकॉर्ड बनाया था. कल यानी शनिवार को गांधी जयंती के अवसर पर बिहार ने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ने का लक्ष्य रखा था, हालांकि मेगा वैक्सीनेशन अभियान में चक्रवातीय गुलाब की वजह से लगातार हो रही बारिश ने काफी खलल डाला.

इससे कई जिलों में टीकाकरण पर प्रतिकूल असर पड़ा. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय भी मानते हैं कि लक्ष्य साढ़े 33 लाख को पार करना था लेकिन मौसम ने साथ नहीं दिया. बावजूद मंत्री ने स्वास्थ्य कर्मियों और बिहारवासियों को बधाई दी है, जिन्होंने खराब मौसम में भी टीकाकरण केंद्रों पर जाकर टीका लिया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज