बिहार के डॉ. अवनीश को मिली न्यूटन अंतरराष्ट्रीय फेलोशिप, आंबेडकर के आर्थिक विचारों पर करेंगे शोध

डॉ. अवनीश एडिनबरा में दक्षिण एशियाई अध्ययन केंद्र के अध्यक्ष प्रोफेसर ह्यूगो गोर्रिंज के साथ डॉ आंबेडकर के आर्थिक विचारों पर शोध करेंगे.

डॉ. अवनीश एडिनबरा में दक्षिण एशियाई अध्ययन केंद्र के अध्यक्ष प्रोफेसर ह्यूगो गोर्रिंज के साथ डॉ आंबेडकर के आर्थिक विचारों पर शोध करेंगे.

बेंगलुरु के अजीम प्रेमजी विश्विद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत अवनीश दो साल के अध्ययन अवकाश पर यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्रा (स्कॉटलैंड) में शोध करेंगे.

  • Share this:
पटना. बिहार (Bihar) के डॉ अवनीश कुमार (Dr. Avnish Kumar) को वर्ष 2020 के न्यूटन अंतरराष्ट्रीय फेलोशिप (Newton International Fellowship) के लिए चुना गया है. यह फेलोशिप विश्व के चुनिंदा होनहार और विशिष्ठ प्रतिभा का परिचय देनेवाले शोधार्थियों को दी जाती है. डॉ. अवनीश कुमार गोपालगंज जिले के मीरगंज के रहनेवाले हैं. ब्रिटिश अकादमी, रॉयल सोसाइटी और अकादमी ऑफ मेडिकल साइंसेज यह फेलोशिप प्रदान करता है. इस फेलोशिप का मकसद यूनाइटेड किंगडम और अन्य देशों के बीच अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है. बेंगलुरु के अजीम प्रेमजी विश्विद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत अवनीश दो साल के अध्ययन अवकाश पर यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्रा (स्कॉटलैंड) में शोध करेंगे.

अवनीश पिछले कई वर्षों से बिहार और महाराष्ट्र ग्रामीण परिवेश पर शोध कर रहे हैं. इनकी मुख्य रुचि ग्रामीणों के आर्थिक और सामाजिक विकास, सार्वजनिक स्वास्थ्य, शिक्षा, जातिविहीन समाज की स्थापना, भोजपुरी भाषाई और लोकसंस्कृति जैसे विषयों में है. इनके शोधपरक आलेख अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पत्र-पत्रिकाओं में छपते रहते हैं. इसके आलावा अवनीश हिंदी और भोजपुरी में कविता और लघुकथा भी लिखते हैं, जिनमें से कुछ प्रकाशित भी हुई हैं. न्यूटन अंतरराष्ट्रीय फेलोशिप के अंतर्गत अवनीश एडिनबरा में दक्षिण एशियाई अध्ययन केंद्र के अध्यक्ष और मशहूर समाजशास्त्री प्रोफेसर ह्यूगो गोर्रिंज के साथ बाबासाहब डॉ भीमराव आंबेडकर के आर्थिक विचारों पर शोध करेंगे.

Youtube Video


गौरतलब है कि अवनीश बिहार के एक साधारण परिवार से आते हैं. उनके पिता चंद्र प्रकाश द्विवेदी मीरगंज स्थित रजिस्ट्री ऑफिस में स्टाम्प विक्रेता हैं और मां सिंधु देवी गृहिणी हैं. अवनीश ने अपनी आरंभिक शिक्षा गोपालगंज के ही जवाहर नवोदय विद्यालय से प्राप्त की है. उसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्विद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज में अर्थशास्त्र का अध्ययन किया और आगे की पूरी पढ़ाई यानी एमए, एमफिल और पीएचडी मुंबई स्थित टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज से पूरी की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज