होम /न्यूज /बिहार /

नीतीश सरकार को भाया केजरीवाल का एजुकेशन मॉडल, स्टडी के लिए दिल्ली जाएगी टीम

नीतीश सरकार को भाया केजरीवाल का एजुकेशन मॉडल, स्टडी के लिए दिल्ली जाएगी टीम

बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने कहा है कि राज्य में स्कूली शिक्षण व्यवस्था को सुधारने के लिए दिल्ली के स्कूलों का अध्ययन करने के लिए टीम भेजी जाएगी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने कहा है कि राज्य में स्कूली शिक्षण व्यवस्था को सुधारने के लिए दिल्ली के स्कूलों का अध्ययन करने के लिए टीम भेजी जाएगी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Bihar News: राज्य के नए शिक्षा मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के एक दिन बाद चंद्रशेखर ने कहा कि लोग देश की राजधानी में अरविंद केजरीवाल सरकार के शिक्षा मॉडल की प्रशंसा कर रहे हैं. हम अपने अधिकारियों को दिल्ली सहित कुछ राज्यों में सफल स्कूली शिक्षा प्रणाली का अध्ययन करने के लिए भेजेंगे. उन्होंने कहा कि स्कूल और कॉलेजों में सभी रिक्त पदों को भरा जाएगा

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने राज्य में स्कूली शिक्षा प्रणाली (Bihar School Education System) में बदलाव की आवश्यकता पर जोर दिया है. बुधवार को उन्होंने कहा कि दिल्ली सहित अन्य राज्यों के शिक्षा मॉडल के अध्ययन के लिए बिहार सरकार (Bihar Government) एक टीम भेजेगी. राज्य के नए शिक्षा मंत्री (Bihar Education Minister) के रूप में कार्यभार संभालने के एक दिन बाद चंद्रशेखर ने कहा कि सरकारी स्कूलों में बड़ी संख्या में रिक्तियां और उचित मूल्यांकन प्रणाली की कमी मुख्य कारण हैं, जिससे यहां के छात्र पीड़ित हैं.

उन्होंने पत्रकारों से कहा कि मैं व्यक्तिगत रूप से महसूस कर रहा हूं कि बिहार में मौजूदा स्कूली शिक्षा प्रणाली को बदला जाना चाहिए. इसे पूरी तरह से बदलने की जरूरत है. क्योंकि मैं एक प्रोफेसर हूं, इसलिए मैं आसानी से उन क्षेत्रों का पता लगा सकता हूं जहां भारी बदलाव की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि मैंने सरकारी शिक्षकों और विभाग के अधिकारियों के साथ बातचीत शुरू कर दी है. सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की बड़ी संख्या में रिक्तियां और उचित मूल्यांकन प्रणाली की कमी मुख्य कारण हैं, जिससे राज्य के छात्र पीड़ित हैं. इन मुद्दों की गहराई से जांच की जाएगी और लोग बड़े बदलाव देखेंगे.

उन्होंने कहा कि मौजूदा व्यवस्था में बदलाव लाने से पहले दिल्ली सरकार समेत कुछ राज्यों में छात्र हितैषी और परिणामोन्मुखी शिक्षा मॉडल का विश्लेषण किया जाएगा. आरजेडी के नेता चंद्रशेखर ने कहा कि लोग देश की राजधानी में अरविंद केजरीवाल सरकार के शिक्षा मॉडल की प्रशंसा कर रहे हैं. हम अपने अधिकारियों को दिल्ली सहित कुछ राज्यों में सफल स्कूली शिक्षा प्रणाली का अध्ययन करने के लिए भेजेंगे. उन्होंने कहा कि स्कूल और कॉलेजों में सभी रिक्त पदों को भरा जाएगा.

चंद्रशेखर ने कहा कि हमारी महागठबंधन सरकार राज्य के छात्रों को बेहतरीन शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है. (भाषा से इनपुट)

Tags: Bihar education, Bihar News in hindi, Kejriwal Government, Nitish Government

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर