बिहार चुनाव: अंतिम चरण की वोटिंग में नीतीश सरकार के 11 मंत्रियों की किस्मत दांव पर

Bihar Election
Bihar Election

Bihar Election2020: बिहार में आज होने वाले अंतिम चरण के चुनाव के साथ ही मतदान की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी, जिसके बाद मतों की गिनती का काम 10 नवंबर को होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2020, 6:48 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020) के तीसरे चरण के लिए आज वोट डाले जाने हैं. शनिवार को अंतिम चरण के मतदान के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है. अंतिम और तीसरे चरण के चुनाव में बिहार के 78 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाने हैं इसको लेकर बिहार में 33782 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां ईवीएम और वीवीपैट के सहारे वोटिंग करवाई जाएगी.

बिहार में अंतिम चरण के चुनाव के साथ ही एकमात्र वाल्मीकि नगर लोक सभा सीट उपचुनाव के लिए भी आज ही वोट डाले जाएंगे. अंतिम चरण का चुनाव बिहार में मिथिला और सीमांचल इलाकों में होना है जहां ब्राह्मण और मुस्लिम वोटर्स निर्णायक साबित होते हैं. बिहार में अंतिम फेज की वोटिंग में विधानसभाध्यक्ष के अलावा 11 मंत्री भी मैदान में हैं जिनकी किस्मत का फैसला आज ही ईवीएम में कैद होगा.

इस चरण में विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी के अलावा सरकार के 11 मंत्री मैदान में हैं जिनमें सुपौल से विजेन्द्र प्रसाद यादव, महेश्वर हजारी, विनोद नारायण झा, खुर्शीद अहमद, प्रमोद कुमार, लक्ष्मेश्वर राय, बीमा भारती, कृष्ण कुमार ऋषि, नरेन्द्र नारायण यादव, रमेश ऋषिदेव, सुरेश शर्मा शामिली है. बिहार की 78 सीटों के लिए इस बार के चुनाव में 1204 उम्मीदवार मैदान में हैं.



बिहार में अंतिम चरण का चुनाव जिन जिलों में होना है उनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, सहरसा, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, वैशाली तथा समस्तीपुर शामिल हैं. अंतिम चरण के चुनाव की सीटों में से अधितकर सीमांचल के अंतर्गत आती हैं.बिहार के मुख्य चुनाव अधिकारी एच. आर श्रीनिवास के मुताबिक वाल्मीकि नगर, रामनगर, सिमरी बख्तियारपुर और महिषी यानी कुल 4 नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान शाम 4 बजे तक ही होगा. बिहार में आज अंतिम चरण की वोटिंग के बाद मतों की गिनती का काम 10 नवंबर को होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज