Bihar Election 2020: महागठबंधन में भाकपा (माले) को मिली 19 सीटें, आरा-डुमरांव सहित इन सीटों पर लड़ेगा चुनाव

कम्युनिस्ट पार्टी का लोगो. न्यूज़18 ग्राफिक्स.
कम्युनिस्ट पार्टी का लोगो. न्यूज़18 ग्राफिक्स.

Bihar Election 2020: बिहार में होने वाले चुनाव में राजद ने भाकपा माले के लिए अपनी कई सीटिंग क्षेत्रों को भी छोड़ा है जिनमें आरा जैसी महत्वपूर्ण सीट भी शामिल है. 4 अक्टूबर को पार्टी की बिहार राज्य कमेटी की बैठक भी की जाएगी और इसी मीटिंग में प्रत्याशियों के नाम पर फाइनल मुहर भी लगाई जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2020, 7:07 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020) को लेकर महागठबंधन (Left) में सीटों का बंटवारा हो चुका है. सीटों के इस बंटवारे के तहत बिहार में लेफ्ट पार्टी को अच्छी खासी सीटें मिली है जिसके बाद कई सीटों पर मुकाबले के रोचक होने के आसार जताए जा रहे है. बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से 144 पर राष्ट्रीय जनता दल, 70 पर कांग्रेस और 29 सीटों पर लेफ्ट अपने उम्मीदवार उतारेगी.

लेफ्ट पार्टियों में सीपीएम को 4 सीटें, सीपीआई को 6, सीपीआई माले को 19 सीटें दी गई हैं.  महागठबंधन में सीटों के बंटवारे की घोषणा के बाद ही भाकपा-माले की ओर से नाम के साथ 19 विधानसभा सीटों की पूरी लिस्ट जारी कर दी गई है. इन सीटों में आरा समेत भोजपुर की तीन सीटें भी शामिल हैं. माले इस बार बिहार में विधानसभा की 4 सुरक्षित सीटों से भी अपने उम्मीदवार उतारने जा रही है.

भाकपा माले बिहार में जिन सीटों से अपने उम्मीदवार देगी उनमें भोजपुर की तीन सीटें जिनमें  1. तरारी,  2. अगिआंव (सु.) 3. आरा  समेत बक्सर की डुमरांव सीट, 4. डुमरांव 5. दरौली 6. जिरादेई 7. दरौंदा 8. बलरामपुर 9. पालीगंज 10. फुलवारीशरीफ (सु.) 11. काराकाट 12. अरवल 13. घोषी 14. सिकटा 15. भोरे (सु.) 16. वारिसनगर 17. कल्याणपुर (सु.) 18. औराई 19. दीघा शामिल हैं.



पार्टी के बिहार सचिव कुणाल ने कहा है कि 4 अक्टूबर को पार्टी की बिहार राज्य कमेटी की बैठक भी की जाएगी और इसी मीटिंग में प्रत्याशियों के नाम पर फाइनल मुहर भी लगाई जाएगी. बिहार की 19 सीटों में माले को भोजपुर-बक्सर की चार सीटें मिली हैं ऐसे में इस बार कड़े मुकाबले के आसार जताए जा रहे हैं.
भोजपुर की तरारी सीट से पिछली बार माले के ही उम्मीदवार सुदामा प्रसाद ने बाजी मारी थी. भोजपुर में ही अगिआंव सीट से भी माले भी पिछले चुनाव की तरह ही अपनी पार्टी के उम्मीदवार को उतारेगी लेकिन हैरान करने वाली बात है कि आरजेडी ने आरा सीट को छोड़ दिया है. बिहार की इस सीट से आरजेडी विधायक अनवर आलम का टिकट कट गया है और यहां से इस बार माले चुनावी मैदान में होगा. बक्सर जिले के डुमरांव सीट से भी इस माले इसबार चुनावी मैदान में है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज