बिहार चुनाव परिणाम: पीएम मोदी ने जहां-जहां की रैलियां, कैसा रहा उन सीटों का रिजल्ट?

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)
पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

इस चुनाव को पूरी तरह से नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के पक्ष में करने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह से बिहार में चुनावी रैलियां कीं उसके बाद से NDA पर बिहार की जनता का भरोसा बढ़ गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2020, 2:43 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे (Bihar election results 2020) मंगलवार देर रात घोषित कर दिए गए हैं. इनके मुताबिक 243 विधानसभा सीटों वाले प्रदेश में एनडीए को 125 सीटों पर जीत मिली है. जबकि आरजेडी के महागठबंधन को 110 सीटें मिली हैं. बहुमत एनडीए के पास है. एनडीए में शामिल बीजेपी को 74 सीटें, विकासशील इंसान पार्टी को 4 सीटें, जदयू को 43 सीटें और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा को 4 सीटें मिली हैं. महागठबंधन में शामिल आरजेडी को 75 सीटें, कांग्रेस को 19 सीटें, भाकपा माले को 12 सीटें, भाकपा व माकपा को क्रमश: 2-2 सीटों पर संतोष करना पड़ा.

इस चुनाव को पूरी तरह से नीतीश कुमार के पक्ष में करने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह से बिहार में चुनावी रैलियां कीं उसके बाद से एनडीए पर बिहार की जनता का भरोसा बढ़ गया. प्रधानमंत्री ने लोगों को आगाह किया कि उनका वोट एक बार फिर बिहार में जंगलराज ला सकता है. प्रधानमंत्री की यही बात शायद बिहार की जनता के दिल में घर कर गई. इसके बाद चुनाव के दिन जो हुआ वह आज सबके सामने है. पीएम मोदी ने बिहार में 12 रैलियां की जिनमें 7 बीजेपी के हिस्से में आईं. वहीं 3 आरजेडी और दो कांग्रेस के खाते में गई.





वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बिहार में कुल 8 रैलियां की हैं. इन सभी सीटों का अगर आकलन किया जाए तो जिन विधानसभा सीटों के लिए ये रैलियां हुई उनमें 5 पर एनडीए और तीन पर महागठबंधन (कांग्रेस) को जीत मिली है.
पीएम मोदी की 12 रैलियां- 

फारबिसगंज - बीजेपी
सहरसा - बीजेपी
गया - बीजेपी
मोतिहारी ( पूर्वी चंपारण) - बीजेपी
बगहा (पश्चिमी चंपारण) - बीजेपी
दरभंगा - बीजेपी
पटना - बीजेपी
मुजफ्फरपुर - कांग्रेस
भागलपुर - कांग्रेस
छपरा - आरजेडी
सासाराम - आरजेडी
समस्तीपुर- आरजेडी
राहुल गांधी की 8 रैलियां- 

कहलगांव - बीजेपी
कोढ़ा - बीजेपी
किशनगंज - कांग्रेस
हिसुआ - कांग्रेस
बिहारीगंज - जेडीयू
वाल्मीकि नगर - जेडीयू
कुशेश्वर अस्थान - जेडीयू
अररिया - कांग्रेस
पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने पहले ही जीत का दावा कर दिया था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री व पूर्व बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने रुझानों के समय ही बिहार में एनडीए की जीत का दावा कर दिया था. पीएम मोदी ने कई ट्वीट किए थे. उनमें से एक में लिखा था, 'बिहार के प्रत्येक वोटर ने साफ-साफ बता दिया कि वह आकांक्षी है और उसकी प्राथमिकता सिर्फ और सिर्फ विकास है. बिहार में 15 साल बाद भी NDA के सुशासन को फिर आशीर्वाद मिलना यह दिखाता है कि बिहार के सपने क्या हैं, बिहार की अपेक्षाएं क्या हैं.' अमित शाह ने भी ट्वीट किया था, 'बीजेपी विकास, विश्वास और प्रगति की प्रतीक है. आज बिहार विधानसभा चुनाव और देश के विभिन्न राज्यों के उपचुनावों में भाजपा को मिले अभूतपूर्व समर्थन के लिए जनता को नमन. इस जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जी और समस्त भाजपा कार्यकर्ताओं को बधाई.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज