बिहार चुनाव 2020: इस बार मतदाता स्मार्ट और स्लीम EVM से डालेंगे वोट, जानें कैसे होंगे फीचर्स

 मतदान के दौरान ईवीएम में खराबी की शिकायत भी इस बार न के बराबर होगी. . (सांकेतिक तस्वीर)
मतदान के दौरान ईवीएम में खराबी की शिकायत भी इस बार न के बराबर होगी. . (सांकेतिक तस्वीर)

पहले एक सीयू (कंट्रोल यूनिट) से अधिकतम चार बीयू (Ballet unit) कनेक्ट हो सकती थी. लेकिन इस बार नई एम थ्री ईवीएम के सीयू से 24 बीयू कनेक्ट हो सकेगी.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 29, 2020, 4:50 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) की तारीखों की घोषणा के साथ ही प्रेदश में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है. सभी दल जनता को लुभाने के लिए मैदान में कुद गए हैं. कोई सोशल मीडिया (Social Media) से प्रचार कर रहा है तो कोई जनता तक पहुंच बनाने के लिए वर्चुअल रैली कर रहा है. लेकिन खास बात यह है कि इस बार बिहार विधानसभा के चुनाव में कुछ ज्यादा ही स्लिम और स्मार्ट ईवीएम (Slim And Smart EVM) का इस्तेमाल किया जाएगा, क्योंकि इस बार स्मार्ट ईवीएम की साइज और वजन कम कर दिया गया है. ताकि, इसे कैरी करने में कर्मचारियों को आसानी हो. वहीं, इस बार का ईवीएम देखने में भी पहले से ज्यादा अच्छा लगा रहा है.

जानकारी के मुताबिक, पहले एक सीयू (कंट्रोल यूनिट) से अधिकतम चार बीयू (बैलेट यूनिट) कनेक्ट हो सकती थी. लेकिन इस बार नई एम थ्री ईवीएम के सीयू से 24 बीयू कनेक्ट हो सकेगी. इसकी क्षमता 384 उम्मीदवारों का डाटा संभालने की है. इवीएम की बैलेट यूनिट में नई तकनीक का उपयोग किया गया है. कहा जा रहा है कि इस नए ईवीएम मे ऐसी खासियत है कि कंट्रोल यूनिट से जुड़कर जैसे ही बैलेट यूनिट ऑन होगी, यह कुछ ही क्षण में सभी उम्मीदवारों का नाम, चुनाव चिह्न और क्रमांक रीड कर लेगी.





डमी बैलेट पेपर की जरूरत नहीं पड़ेगी
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मतदान के दौरान ईवीएम में खराबी की शिकायत भी इस बार न के बराबर होगी. ईवीएम, बैलेट यूनिट और वीवीपैट को जोड़ने वाले सभी केबल अलग-अलग रंग के होंगे. ऐसे में इन्हें आसानी से कनेक्ट किया जा सकेगा. तीनों मशीन में जो गड़बड़ी होगी उसे भी यह एम-3 ईवीएम खोजकर प्रदर्शित करेगी. वहीं, दृष्टि बाधित मतदाताओं के लिए इस बार बैलेट यूनिट पर अलग से ब्रेल लिपि के डमी बैलेट पेपर की जरूरत नहीं पड़ेगी. चुनाव आयोग से उपलब्ध कराई गई बैलेट यूनिट में इस बार ब्रेल लिपि पहले से उपलब्ध है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज