Bihar Election 2020: चुनाव आयोग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर 1950 और PwD ऐप, जानिए कैसे आएगा काम?

पहले चरण में किसी मतदाता को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए चुनाव आयोग ने हेल्पलाइन नंबर और ऐप जारी किया है. (Photo- News18)
पहले चरण में किसी मतदाता को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए चुनाव आयोग ने हेल्पलाइन नंबर और ऐप जारी किया है. (Photo- News18)

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग (Election Commission) ने एक हेल्पलाइन नंबर (Helpline number) जारी किया है. साथ में एक ऐप Pwd भी दिव्यांगों की मदद करेगा. इन दोनों के जरिए बिहार के वोटर्स (Voters in Bihar) को चुनाव से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 26, 2020, 8:46 AM IST
  • Share this:
पटना. आज से ठीक दो दिन बाद बिहार विधानसभा (Bihar Assembly Election) के लिए पहले चरण का चुनाव (Bihar Election First Phase) है. चुनाव में हिस्सा ले रहे मतदाताओं (Voters) को कोई परेशानी न हो, इसको ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग (Election Commission) ने कई तैयारियां की हैं. आयोग की कोशिश है कि इस बार ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान में हिस्सा लें.

लोगों तक बाकायदा, सोशल साइट्स (Social Media) के जरिए बिहार चुनाव से जुड़ी अहम जानकारियां भी दी जा रही हैं. इसके तहत चुनाव आयोग ने जहां एक हेल्पलाइन नंबर 1950 जारी किया है, वहीं दूसरी ओर एक ऐप भी बनाया है, जिसका नाम PwD है. इस हेल्पलाइन नंबर और ऐप के जरिए मतदाताओं की तमाम परेशानियों को दूर करने की कोशिश की जाएगी. जानिए आखिर कैसे ये हेल्पलाइन नंबर और PwD ऐप आपके काम आएंगे और क्या है इनमें खास?
हेल्पलाइन नंबर 1950 पर क्या मिलेगा?वोट देने से कोई भी मतदाता न छूटे, इसके लिए ही 1950 हेल्पलाइन नंबर को जारी किया गया है. इसके तहत वोटर्स को चुनाव से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी. बाकायदा, अपने ट्वीट में चुनाव आयोग ने लोगों को भोजपुरी में एक वीडियो के जरिए भी इसकी जानकारी दी है. इस हेल्पलाइन के जरिए कोई भी व्यक्ति मतदाता सूची में नाम जोड़ने की प्रक्रिया, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, वोटर कार्ड, बूथ की जानकारी प्राप्त कर सकता है.

PwD ऐप से किसके लिए?
निर्वाचन आयोग ने सभी दिव्यांग मतदाताओं के लिए PwD ऐप तैयार किया है. इस ऐप के जरिए आप नए मतदाता के रुप में रजिस्ट्रेशन, बूथ बदलने का आवेदन, वोटर कार्ड में त्रुटी सुधार और ऑनकॉल सपोर्ट पा सकते हैं सिर्फ एक क्लिक में.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज