• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar Panchayat Election: चुनाव में गड़बड़ी रोकने के लिए निर्वाचन आयोग की बड़ी पहल, इस नंबर पर फोन कर दें सूचना

Bihar Panchayat Election: चुनाव में गड़बड़ी रोकने के लिए निर्वाचन आयोग की बड़ी पहल, इस नंबर पर फोन कर दें सूचना

पंचायत चुनाव में गड़बड़ी रोकने के लिए बिहार निर्वाचन आयोग ने जारी किये नंबर

पंचायत चुनाव में गड़बड़ी रोकने के लिए बिहार निर्वाचन आयोग ने जारी किये नंबर

Bihar Panchayat Election: बिहार राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए इस टोल फ्री नंबर पर मतदाता अपने पंचायत, ग्राम कचहरी पंचायत समिति और जिला परिषद क्षेत्र से लेकर शिकायत सूचना औऱ सुझाव दे सकता है.

  • Share this:
पटना. बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchcyat Election 2021) की तैयारी जोरों पर है. इस कड़ी में राज्य निर्वाचन आयोग की पूरी कोशिश है कि प्रदेश में पंचायत चुनाव में किसी भी तरह की गड़बड़ी और अनियमितता या अशांति न हो. आयोग ने चुनाव में गड़बड़ी को रोकने और शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए एक टोल फ्री नंबर (Panchayat Elections Toll Free Number) जारी किया है. 1800 345 7243 नंबर पर त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं से संबंधित चुनाव के बारे में कोई भी शिकायत, सूचना और सुझाव दिए जा सकते हैं. साथ में इस नंबर पर जानकारी भी मिल सकती है.

आयोग के सूत्रों की मानें तो इस टोल फ्री नंबर पर मतदाता अपने पंचायत, ग्राम कचहरी पंचायत समिति और जिला परिषद क्षेत्र से लेकर शिकायत सूचना औऱ सुझाव दे सकता है. इस बार का पंचायत चुनाव कई तरह से अलग होने वाले हैं, पहली बार पंचायत चुनाव के ठीक पहले राज्य में 117 नये नगर निकायों का गठन पंचायतों के अस्तित्व को समाप्त कर किया गया है, ऐसे में करीब 300 पदों पर इसका प्रभाव पड़ा है. किसी भी मतदाता द्वारा पंचायतों के पुनर्गठन को लेकर शिकायत या सुझाव भी दिया जा सकता है.

राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों की मानें तो आयोग द्वारा जारी टोल फ्री नंबर जो सुझाव मिल रहे हैं उसमें लोगों ने चुनाव लड़ने को लेकर अपने-अपने अनुभव साझा किए हैं. मतदाताओं ने आयोग से फॉर्म 6 में मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए दिए गए आवेदन करनेवालो को चुनाव लड़ने के लिए जानकारी मांगी है. आयोग द्वारा नये मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए फॉर्म  घ जारी कर रखा है. इसके लिए आवेदन करनेवाले मतदाता की आयु पहली जनवरी 2021 को 18 वर्ष होनी चाहिए.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज