Bihar Election News: RJD के युसुफ सलाहुद्दीन ने मुकेश साहनी को मात्र 1 हजार वोटों से मात दी

देवेंद्र फडणवीस और सुशील मोदी के साथ मुकेश साहनी (तस्वीर- मुकेश साहनी के ट्विटर अकाउंट से)
देवेंद्र फडणवीस और सुशील मोदी के साथ मुकेश साहनी (तस्वीर- मुकेश साहनी के ट्विटर अकाउंट से)

मुकेश साहनी (Mukesh Sahani) की विकासशील इन्सान पार्टी (VIP) ने भाजपा और जद (यू) के साथ गठबंधन में 11 सीटों पर बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) लड़ा था. लेकिन वे मात्र 1 हजार वोटों के अंतर से हार गये हैं.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: November 10, 2020, 11:53 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव में सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा सीट से 'सन ऑफ मल्लाह' कहे जाने वाले विकासशील इन्सान पार्टी (VIP) के मुकेश साहनी (Mukesh Sahani) को कसक भरी हार मिली है. आरजेडी के युसुफ सलाहुद्दीन ने उन्हें मात्र 1 हजार वोटों से हरा दिया है. वीआईपी, महागठबंधन को छोड़कर भाजपा और जद (यू) के साथ गठबंधन में 11 सीटों पर बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) लड़ रहे हैं.  साहनी 3 अक्टूबर को बिहार में विपक्षी महागठबंधन से बाहर हो गए थे. एक दिन बाद, साहनी ने घोषणा की कि वीआईपी राज्य की सभी 243 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. हालांकि, मछुआरा समुदाय के समर्थन का दावा करने वाली पार्टी ने एनडीए गठबंधन में प्रवेश कर लिया. 2015 के विधानसभा चुनावों में, जेडी (यू) ने सीट जीती थी, हालांकि राजद ने 2019 के उपचुनाव में सीट जीती थी.

वीआईपी प्रमुख रूप से निषाद समुदाय का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें 22 उपजातियां शामिल हैं. साहनी, पनौत, जेठौत, कौल, तियार, चाब, बिंद और गंगायत कुछ उपजातियां हैं जो सामूहिक रूप से एक शक्तिशाली राजनीतिक ताकत हैं. बिहार चुनावों में वीआईपी खगड़िया, मधुबनी और मुजफ्फरपुर सीटों पर चुनाव लड़ी.

ये भी पढ़ेंः बिहार चुनाव नतीजे LIVE: बिहार चुनाव के नतीजे अभी हैं दूर, EC ने कहा- अब तक बस 92 लाख वोटों की हुई गिनती, 4 करोड़ हैं बाकी



निषाद समुदाय में दबदबा
मुकेश सहानी की पार्टी जिन सीटों पर चुनाव लड़ रही है, वहां यादव, मांझी, मुस्लिम और निषाद समुदायों के समर्थन से जीतने का दावा वीआईपी कर रही है. मुकेश साहनी की राजनीति निषाद समुदाय को अनुसूचित जनजातियों में शामिल करने की मांग के इर्द-गिर्द घूमती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज