Bihar Election News: मंत्री संतोष कुमार निराला को कांग्रेस के विश्वनाथ राम ने 20 हजार वोटों से हराया

मंत्री संतोष कुमार निराला को कांग्रेस के विश्वनाथ राम ने हराया (फाइल फोटो)
मंत्री संतोष कुमार निराला को कांग्रेस के विश्वनाथ राम ने हराया (फाइल फोटो)

बिहार (Bihar) की दलबदल राजनीति करने वाले लोगों में जिन नेताओं का नाम लिया जाता है, उनमें एक नाम संतोष कुमार निराला (Santosh Kumar Nirala) का भी है. वे कांग्रेस उम्मीदवार विश्वनाथ राम (Vishwanath Ram) से करीब 20000 वोटों से हार चुके हैं.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: November 10, 2020, 10:18 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव के लिए राजपुर विधानसभा सीट (Rajpur Seat) पर मतगणना पूरी हो चुकी है. इस सीट पर मंत्री रहे संतोष कुमार निराला को कांग्रेस के विश्वनाथ राम ने हरा दिया है. उन्होंने करीब 20000 वोटों से निराला को पटखनी दी. बिहार (Bihar) की दलबदल राजनीति करने वाले लोगों में जिन नेताओं का नाम लिया जाता है, उनमें एक नाम संतोष कुमार निराला (Santosh Kumar Nirala) का भी है. 2015 की नीतीश सरकार में संतोष कुमार निराला परिवहन मंत्री रहे. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में जेडीयू की टिकट पर निराला फिर से आरक्षित सीट राजपुर से चुनाव लड़े. निराला ने 2010 के विधानसभा चुनावों में राजपुर निर्वाचन क्षेत्र और फिर 2015 में उसी निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की. राजपुर सीट बिहार की उन हाई प्रोफाइल सीटों में शामिल हैं, जहां एनडीए सरकार के मंत्रियों की साख दांव पर लगी है.

कांग्रेस उम्मीदवार विश्वनाथ राम के खिलाफ 2020 चुनाव में तीसरी बार चुनावी मैदान में जेडीयू व एनडीए उम्मीदवार के रूप में निराला नजर आए. जेडीयू के खिलाफ जातिगत वोटबैंक को करने के लिए 2020 के चुनाव में लोजपा ने निर्भय कुमार निराला को उसी निर्वाचन क्षेत्र से टिकट दिया.

बिहार चुनाव की पल-पल की अपडेट के लिए यहां क्लिक करें



बसपा से सियासी सफर शुरू
संतोष कुमार निराला ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत 1991 से बसपा से की. बाद में वह जद (यू) में शामिल हो गए और सफलतापूर्वक 2010 में विधानसभा चुनाव जीते. उन्होंने एससी और एसटी कल्याण विभाग, बिहार के मंत्री के रूप में 2014 से 2017 तक पद संभाला. वर्तमान फिर परिवहन विभाग के मंत्री बनाए गए. राजपुर सीट 2005 में भी जेडी (यू) के पास रही थी, जब श्याम प्यारी देवी ने जेडी (यू) से सीट जीती थी. इस चुनाव में निराला कांग्रेस के विश्वनाथ राम के खिलाफ चुनाव लड़े.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज