Bihar Election: विधानपरिषद की 9 सीटों के लिए नामांकन आज से, कोरोना संकट में इस नियम से होगा चुनाव
Patna News in Hindi

Bihar Election: विधानपरिषद की 9 सीटों के लिए नामांकन आज से, कोरोना संकट में इस नियम से होगा चुनाव
बिहार में विधान परिषद के चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. सांकेतिक फोटो.

बिहार विधानपरिषद (Legislative Council) की 9 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए राज्य चुनाव आयोग (State Election Commission) ने नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

  • Share this:
पटना. बिहार विधानपरिषद (Legislative Council) की 9 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए राज्य चुनाव आयोग (State Election Commission) 18 जून से नामांकन प्रक्रिया शुरू कर रहा है. साथ ही आयोग ने कोरोना काल में होने वाले इस चुनाव में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से वोटरों और उम्मीदवारों को बचाने के लिए कई नियम भी बनाए हैं. दरअसल, विधानपरिषद का यह चुनाव कोरोना काल में हो रहा है और ऐसे में चुनाव आयोग के सामने कोविड-19 को लेकर जारी दिशानिर्देश का पालन करते हुए चुनाव कराने की चुनौती होगी. इस चुनौती का सामना करने का दावा राज्य चुनाव आयोग कर रहा है.

कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के बीच होने वाले बिहार विधानपरिषद की 9 सीटों पर 6 जुलाई को होने वाले चुनाव की तैयारियां आयोग ने शुरू कर दी हैं. गुरुवार यानी 18 जून से इन सीटों पर नामांकन दर्ज कराने की प्रक्रिया शुरू होकर 25 जून तक चलेगी.

कोरोना को लेकर कई नियम
इस चुनाव में वोटिंग की नौबत आने की कम ही उम्मीद है और अगर नौबत आती भी है तो सिर्फ़ विधायक को ही इस चुनाव में वोट डालना है. इसके बावजूद भी चुनाव आयोग ने नामांकन प्रक्रिया से लेकर वोटिंग तक के लिए कई दिशा निर्देश जारी किए हैं. मसलन उम्मीदवार के नॉमिनेशन के समय भीड़-भाड़ ना हो इसलिए उम्मीदवारों को एक साथ बुलाने की बजाय अलग समय दिया जाए. साथ ही सोशल डिसटेंसिंग सेनेटाइजेशन जैसी ज़रूरी चीजों का ख़ास ख़याल रखा जाए.
चुनाव का शेड्यूल


उप निर्वाचन पदाधिकारी बैजू नाथ कुमार सिंह का कहना है की आयोग ने इस चुनाव को लेकर पूरी तैयारी की है. कोरोना काल में चुनाव हो रहा है तो इससे बचाव को लेकर पूरी एहतियात बरती जा रही है. 6 जुलाई को विधानपरिषद की 9 सीटों के लिए चुनाव होना है. तय कार्यक्रम के मुताबिक 18 जून को नोटिफिकेशन जारी होगा और नामांकन की आखिरी तारीख़ 25 जून होगी. उम्मीदवारों को 25 जून, 2020 यानी गुरुवार तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. स्क्रूटनी 26 जून को होगी. उम्मीदवारों के नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 29 जून होगी. बता दें कि भले ही इस चुनाव का दायरा काफ़ी सीमित है, लेकिन चुनाव आयोग कोरोना काल में हो रहे इस चुनाव से इसी साल होने वाले विधानसभा के चुनाव का ट्रायल कर लेना चाह रहा है.

ये भी पढ़ें:
दिल्ली में इस बार समय से पहले पहुंचेगा मानसून, 5 दिनों में देश के इन इलाकों में भी होगी भारी बारिश!

India-China Rift: बेहद खतरनाक है भारत को चीन से जोड़ने वाला ये रास्ता, परेशान होते हैं जवान!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading