बिहार चुनाव रिजल्ट: चिराग ने डेढ़ दर्जन सीटों पर JDU को पहुंचाया नुकसान, मुकेश सहनी भी हारे

लोजपा ने चार सीटों पर वीआईपी और एक सीट पर हम को क्षति पहुंचाया. (फाइल फोटो)
लोजपा ने चार सीटों पर वीआईपी और एक सीट पर हम को क्षति पहुंचाया. (फाइल फोटो)

लोजपा (LJP) इस बार का विधानसभा चुनाव NDA से अलग होकर लड़ रही थी. पार्टी ने JDU के खिलाफ अपने प्रत्‍याशी उतारे थे.

  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly Elections 2020) के नतीजे देर रात तक चली मतगणना के बाद आखिरकार जारी कर दिए गए. एनडीए को पूर्ण बहुमत मिला है. हालांकि, इस बार NDA में BJP को सीएम नीतीश की JDU से ज्‍यादा सीटें मिली हैं. आंकड़ों पर नजर डालें तो जदयू को लोजपा (LJP) के कारण कई सीटों पर हार का सामना करना पड़ा है. भले ही लोजपा को एक सीट पर जीत मिली है, पर उसने कई सीटों पर JDU के विजय रथ को रोकने में अहम भूमिका निभाई है. यदि उन सीटों को लोजपा जदयू के खिलाफ प्रत्याशी नहीं उतारती तो नतीजा कुछ और हो सकता था.

दरअसल, लोजपा इस बार का विधानसभा चुनाव एनडीए से अलग होकर लड़ रही थी. उसने बीजेपी को छोड़कर अन्य सभी दलों के खिलाफ प्रत्याशी उतारा था. ऐसे में लोजपा ने जदयू को डेढ़ दर्जन सीटों पर नुकसान पहुंचाया. वहीं, चार सीटों पर वीआईपी और एक सीट पर हम को भी क्षति पहुंचाई. लोजपा के हिस्‍से में सिर्फ मटिहानी की सीट आई है, जहां उसने जदयू को ही हराया है.





14 हजार वोटों से हार का सामना करना पड़ा
यदि आंकड़ों पर नजर डालें तो एकमा विधानसभा सीट पर जदयू उम्मीदवार सीता देवी को राजद के श्रीकांत यादव से करीब 14 हजार वोटों से हार का सामना करना पड़ा. वहीं, इसी सीट पर लोजपा उम्मीदवार कामेश्वर सिंह मुन्ना को करीब 30 हजार वोट मिले हैं. यदि लोजपा का प्रत्याशी यहां पर नहीं होता तो जदयू को जीत मिल सकती थी. इसी तरह दिनारा से लोजपा उम्मीदवार राजेंद्र सिंह दूसरे स्थान पर रहे और राजद को जीत मिली. यहां जदयू तीसरे नंबर पर चला गया. इसी तरह कई ऐसी सीटें हैं, जहां पर लोजपा के कारण जदयू को हार का सामना करना पड़ा. इसी तरह सिमरी बख्तियारपुर से वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी को करीब दो हजार वोटों से हार का सामना करना पड़ा. यहां पर लोजपा उम्मीदवार को तकरीबन सात हजार मत मिले हैं. इसके अलावा सुगौली में लोजपा को 24 हजार वोट मिले और वहां वीआईपी की 3447 वोटों से हार हुई. इसी तरह मधुबनी और ब्रह्मपुर से लोजपा उम्मीदवार को मिले वोट से वीआईपी की हार हुई हैं. सूर्यगढ़ा विधानसभा सीट पर भी चिराग की पार्टी ने जदयू को तगड़ा नुकसान पहुंंचाया और यहां से RJD उम्‍मीदवार जीतने में सफल रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज