Bihar Election Results 2020: पिछले 15 साल में नीतीश की पार्टी का सबसे खराब प्रदर्शन, क्या बनेंगे CM?

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

Bihar Election Results 2020: अगर ताजा रुझानों को सही मानें तो जेडीयू 50 से कम सीटों पर सिमट सकती है. आकड़ों पर नजर डालें तो पिछले 15 साल में नीतीश की पार्टी का ये सबसे खराब प्रदर्शन है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 10:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार विधान सभा (Bihar Election Results 2020 ) में इस वक्त वोटों की गिनती लगातार जारी है. ताजा रुझान के मुताबिक NDA सबसे आगे चल रही है. जबकि दूसरे नंबर पर महागठबंधन है. अगर रुझानों को नतीजों में बदला जाए तो ऐसा लग रहा है कि एक बार फिर से बिहार में एनडीए की सरकार बन सकती है. अब तक के रुझानों और नतीजों में खास बात ये देखने को मिली है कि इस बार राज्य में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभर रही है. बीजेपी फिलहाल 70 से ज्यादा सीटों पर आगे है. जबकि दूसरे नंबर पर आरजेडी है. उधर नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की पार्टी तीसरे नंबर पर पिछड़ गई है. अगर ताजा रुझानों को सही मानें तो जेडीयू 50 से कम सीटों पर सिमट सकती है. आकड़ों पर नजर डालें तो पिछले 15 साल में नीतीश की पार्टी का ये सबसे खराब प्रदर्शन है.

JDU का सबसे खराब प्रदर्शन
ऐसा लग रहा है कि पहली बार मार्च 2000 में बिहार की गद्दी संभालने वाले नीतीश कुमार की लोकप्रियता अब घटने लगी है. लिहाजा उनकी पार्टी की पकड़ जनता के बीच कमज़ोर होती दिख रही है. आंकड़ों पर नजर डालें तो साल 2005 के फरवरी में हुए चुनाव में नीतीश की पार्टी को 55 सीटों पर जीत मिली थी. इसके बाद अक्टूबर 2005 के चुनाव में जेडीयू को 88 सीटों पर धमाकेदार जीत मिली थी. उस वक्त राज्य में नीतीश की पार्टी सीटों के मामले में पहले नंबर पर थी. साल 2010 के चुनाव में JDU ने अपनी सीटों की संख्या बढ़ा कर 115 कर ली. पिछली बार यानी 2015 में JDU को 71 सीटों पर जीत मिली थी. पिछले चुनाव में नीतीश ने लालू यादव की पार्टी आरजेडी से हाथ मिलाया था.

क्या होगा नीतीश का?
बिहार में बीजेपी और जेडीयू के बीच सीटों को लेकर लंबे समय से खींचतान चल रही है. नीतीश को सीएम बनाने का ऐलान एनडीए गठबंधन पहले ही कर चुका है. ऐसे में अगर एनडीए को जीत मिलती है तो फिर उन्हें ही बिहार की कमान दी जाएगी. लेकिन इतना तय है कि नीतीश के लिए रास्ता आसान नहीं होगा. सबसे ज्यादा सीटों पर जीत मिलने से बीजेपी के कई नेता नीतीश की सीएम पद की दावेदारी को लेकर सवाल उठा सकते हैं. ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि नीतीश एक बार फिर से कितने दिनों तक बिहार की सत्ता संभालते हैं.





ये भी पढ़ें:- Bihar Election Results 2020: मोकामा से अनंत सिंह आगे, राजबल्लभ की पत्नी को भी बढ़त, जानिए बाहुबलियों का क्‍या है हाल

रिटायरमेंट का किया था ऐलान
पिछले दिनों चुनावी रैली में नीतीश ने रिटायरमेंट का ऐलान किया था. पूर्णिया के पास धमदाहा में रैली में जनता से उन्होंने कहा था, 'आप जान लीजिए आज तीसरे चरण के प्रचार का आखिरी दिन है. अब परसों चुनाव है और ये मेरा अंतिम चुनाव है. अंत भला तो सब भला.' नीतीश की इन बातों के बाद तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज