अपना शहर चुनें

States

BJP ने बिहार चुनाव के लिए किया 121 सीटों का ऐलान, देखें पूरी लिस्‍ट

बिहार चुनाव के लिए बीजेपी की लिस्ट जारी. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)
बिहार चुनाव के लिए बीजेपी की लिस्ट जारी. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly Elections 2020) में भाजपा (BJP) 121 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. जबकि उसने अपने सभी सीटों का ऐलान कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 6, 2020, 10:27 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और जेडीयू (JDU) के बीच सीट बंटवारे का औपचारिक समझौता हो गया है. इसके बाद भाजपा ने 121 सीटों का ऐलान कर दिया है. आपको बता दें कि 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा में जेडीयू की 122 में से 7 सीट हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) और बीजेपी की 121 में से 9 सीटें विकासशील इंसान पार्टी (VIP) को दी गई हैं. हालांकि कुछ समय पहले तक हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा और विकासशील इंसान पार्टी महागठबंधन का हिस्‍सा थीं.

भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष ने किया ऐलान
बिहार राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (Bihar NDA) में सीटों के बंटवारे के बाद भाजपा के बिहार प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने विधानसभा चुनाव के लिए मिली सीटों की सूची जारी की है. इसके तहत भाजपा को पटना जिले की 14 में से 10 सीट पर चुनाव लड़ने का मौका मिला है. इसके अलावा पश्चिमी चंपारण की 7 सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार उतारेगी, तो मोतिहारी संसदीय क्षेत्र की 6 में से 5 सीटें भी भाजपा के खाते में गई हैं. यही नहीं, भाजपा को कैमूर जिले की सभी 4 सीटों के साथ गया की 4 सीटें भी मिली हैं. हालांकि उसे नालंदा की 6 में से केवल 1 सीट पर ही चुनाव लड़ने का मौका मिला है.





ये भी पढ़ें- भोजपुरी विशेष: ठोकठेठा के कहलस बीजेपी, जेकरा नीतीश मंजूर बाड़े ऊहे रही एनडीए में

बहरहाल, सीट शेयरिंग की डील फाइनल होने से पहले भी भाजपा के कई बड़े नेताओं ने सीएम नीतीश कुमार से मुलाकात की थी. इसके बाद भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल (Sanjay Saisawal) ने चिराग पासवान (Chirag Paswan) को साफ संदेश देते हुए कहा है कि अगर वह नीतीश कुमार का नेतृत्व नहीं स्वीकार करते, तो बिहार एनडीए से भी हटना पड़ता. वहीं, विकासशील इंसान पार्टी के अध्यक्ष मुकेश सहनी (Mukesh Sahani) ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि महागठबंधन ने जैसे मेरी पीठ में छुरा घोंपने का काम किया था, लेकिन उनको ये नहीं पता था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने पिछड़े के बेटे को सम्मान दिया और हमें में सहारा दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज