Bihar: बिजली की दरों में मामूली बढ़त, ग्रामीण इलाकों को ज्यादा राहत, जानें नए रेट

हरियाणा में बढ़ी हुई बिजली बिल की दरों का विरोध कर रहे हैं लोग जबकि बिजली विभाग का कहना है कि यह सिक्‍योरिटी अमाउंट है.  (सांकेतिक फोटो)

हरियाणा में बढ़ी हुई बिजली बिल की दरों का विरोध कर रहे हैं लोग जबकि बिजली विभाग का कहना है कि यह सिक्‍योरिटी अमाउंट है. (सांकेतिक फोटो)

Patna News: बिहार बिजली विनियामक आयोग (Bihar Electricity Regulatory Commission) ने बिजली के नए दरों की घोषणा कर दी है. बिजली की दरों में 0.63 प्रतिशत की औसत बढ़ोतरी कर दी है. 

  • Share this:
पटना. होली से ठीक पहले बिहार बिजली विनियामक आयोग (Bihar Electricity Regulatory Commission) ने बिजली के नए दरों की घोषणा कर दी है. बिजली विनियामक आयोग ने घोषणा करते हुए 0.63 प्रतिशत का औसत मामूली वृद्धि की गई है. बिहार बिजली विनियामक आयोग के अध्यक्ष शिशिर सिन्हा ने घोषणा करते हुए कहा कि नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन और साउथ बिहार डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड ने 9.22 प्रतिशत का वृद्धि का प्रस्ताव दिया था. पर 2020-21 में आयोग ने 0.63 प्रतिशत वृद्धि का अनुमोदन किया है. सभी दर बिना सरकार के सब्सिडी के घोषित किया गया है. सरकार के सब्सिडी देने के बाद दरों में और रियायत मिल सकती है.

शहरी घरेलू क्षेत्रों में बिजली की दर जानिए



शहरी क्षेत्रों में घरेलू उपभोग करने वाले ग्राहकों के लिए फिक्स चार्ज में कोई परिवर्त्तन नहीं किया गया है. पहले 100 यूनिट तक के दरों में 5 पैसे कक वृद्धि की गई है. 101 से 200 यूनिट तक के उपभोक्ताओं को 10 पैसे की वृद्धि, 201 से 300 यूनिट तक के उपभोक्ताओं के लिए 35 पैसे पर यूनिट की वृद्धि की गई है जबकि 300 यूनिट से ज्यादा इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को 45 पैसे पर यूनिट ज्यादा दर लगेगा.



ग्रामीण इलाकों में ज्यादा राहत






शहरी क्षेत्र में जहां बिजली की दरों में 5 पैसे से 45 पैसे की वृद्धि की गई है. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को राहत दी गई है. पहले 50 यूनिट पर 5 पैसे प्रति यूनिट ज्यादा देना होगा. वहीं 51 से 100 यूनिट तक के उपभोक्ताओं को 10 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि, 101 से 200 यूनिट उपभोग करने वाले लोगों को 10 पैसे की वृद्धि की गई है. जबकि 200 से ज्यादा यूनिट उपभोग करने वाले लोगों को बड़ी राहत देते हुए 25 पैसे की कमी की गई है.











अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज