अपना शहर चुनें

States

Emotional Tribute: बिहार के पूर्व डीजीपी अभयानंद ने लिखा- ऐसे थे मेरे समधी दिनेश्वर...

बिहार के पूर्व डीजीपी अभयानंद ने समधी दिनेश्वर शर्मा के निधन पर मार्मिक फेसबुक पोस्ट लिखी है.
बिहार के पूर्व डीजीपी अभयानंद ने समधी दिनेश्वर शर्मा के निधन पर मार्मिक फेसबुक पोस्ट लिखी है.

केंद्रशासित प्रदेश लक्षद्वीप के प्रशासक और IB के पूर्व निदेशक दिनेश्वर शर्मा (Dineshwar Sharma) का फेफड़े की बीमारी के कारण निधन हो गया. प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति समेत देशभर के कई नेताओं ने व्यक्त की श्रद्धांजलि.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2020, 1:12 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार के पूर्व डीजीपी अभयानंद (Former DGP Abhayanand) ने समधी लक्षद्वीप (Lakshadweep) के प्रशासक (Administrator) और इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) के पूर्व निदेशक दिनेश्वर शर्मा (Dineshwar Sharma) के निधन पर मार्मिक फेसबुक पोस्ट लिखी है. उन्होंने पोस्ट में उस वाकये का जिक्र किया है, जब उनकी स्वर्गीय दिनेश्वर शर्मा से पहली मुलाकात हुई थी. वह मुलाकात भूली नहीं जा सकती, क्योंकि उच्च पद पर आसीन व्यक्ति जब सादगी की मिसाल पेश करता है तो वह समाज के लिए आदर्श हो जाती है.

स्वर्गीय दिनेश्वर शर्मा के निधन पर अभयानंद को अचानक उस सादगी की याद आ गई और उन्होंने फेसबुक पर लिखा-

“मेरी बेटी की शादी की बात चल रही थी. लड़का IIT Delhi/IIM Ahmedabad का ग्रेजुएट और बड़ी अंतर-राष्ट्रीय कम्पनी में काम कर रहा था. पिताजी भी IPS पदाधिकारी और बिहार के गया ज़िले के ही रहने वाले. मुझे यह रिश्ता अच्छा लगा. मैंने बात करनी शुरू की. पिताजी से मुलाकात नहीं हुई थी. जानकारी प्राप्त हुई कि वह सरकारी कार्यवश पटना आ रहे हैं. मौका देख, उनसे संपर्क साधा और जानकारी मिली कि वह ट्रेन से आ रहे हैं. मैंने उन्हें बताया कि मैं उन्हें लेने पटना रेलवे स्टेशन पर आ जाऊंगा. उन्होंने मना किया यह कह कर कि उनकी सरकारी गाड़ी उन्हें लेने आएगी. फिर भी मैं बिना बताये ही उन्हें लेने चला गया.



गाड़ी लगी प्लेटफार्म पर. मैं उन्हें ढूंढने लगा क्योंकि डिटेल्स पता नहीं था. वे दिखे. अपना बैग हाथ में लिए, 3 टियर स्लीपर के साधारण डब्बे से निकलते हुए. यह मेरी मुलाकात थी संयुक्त निदेशक IB श्री दिनेश्वर शर्मा IPS से. यही वह व्यक्ति हैं जिन्होंने 2017 में PM से डायरेक्टर IB के पद पर एक्सटेंशन को यह कहकर ठुकरा दिया कि यह उनसे कनीय पदाधिकारियों का मनोबल छोटा कर देगा जो उस पद के योग्य हैं. श्रद्धांजलि पुण्यात्मा मेरे समधी दिनेश्वर जी को.”
- अभयानंद

राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री ने जताई संवेदना
गौरतलब है कि पूर्व डीजीपी अभयानंद की बेटी ऋचा रंजन की शादी स्वर्गीय दिनेश्वर शर्मा के बेटे से हुई है. स्वर्गीय दिनेश्वर शर्मा का फेफड़े की बीमारी के चलते शुक्रवार को निधन हो गया. वह 66 वर्ष के थे. खुफिया ब्यूरो (आईबी) के पूर्व निदेशक शर्मा को अक्टूबर 2019 में लक्षद्वीप का प्रशासक नियुक्त किया गया था. इससे पहले, वह जम्मू कश्मीर (Jammu kashmir) के लिए केंद्र के वार्ताकार थे. शर्मा 1976 बैच के केरल कैडर के आईपीएस अधिकारी थे. पूर्वोतर के राज्यों में भी शांति स्थापना की दिशा में उन्होंने महत्वपूर्व काम किया था. उनके निधन पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री समेत सत्ता प्रतिष्ठान से जुड़े प्रमुख लोगों ने संवेदना जताई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज