• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Good News: राजगीर सफारी और पटना जू की शोभा बढ़ाएंगें गुजरात के गिर से आए छह शेर

Good News: राजगीर सफारी और पटना जू की शोभा बढ़ाएंगें गुजरात के गिर से आए छह शेर

बिहार के चिड़ियाघर को मिले छह शेर

बिहार के चिड़ियाघर को मिले छह शेर

Patna Zoo: बिहार सरकार ने नई नीति के तहत एक गैंडा के बदले छह शेरों की अदला-बदली की है. बिहार आने के बाद इन सभी छह शेरों में कोरोना की जांच होगी और फिर उनको क्वारंटीन अवधि पूरा होने के बाद राजगीर और पटना जू भेजा जाएगा.

  • Share this:

पटना. बिहार के राजगीर में बन रहे सफारी (Rajgir Safari) में बहुत जल्द ही छह शेर दिखेंगे. इन शेरों को गुजरात के गिर से लेकर एक टीम बिहार के लिए निकल चुकी है. दरअसल बिहार में पहली बार वन एंव पर्यावरण विभाग ने चिड़ियाघर (Patna Zoo) के जानवरों की अदला-बदली के तहत किसी दूसरे राज्य से एक साथ छह शेर लाने की डील की है. इसके तहत बिहार अपने चिड़ियाघर से एक गैंडा गिर के राष्ट्रीय उद्यान को देगा बदले में डील के बाद बिहार को गिर वन के छह शेर मिलेंगे, जिसमें दो नर शेर मिलेंगे जबकि चार मादा.

खबर है की गिर राष्ट्रीय उद्यान से गिर वन के शेर बिहार की ओर रवाना कर दिये गये हैं और आने वाले तीन से चार दिन में शेर बिहार पहुंच जाएंगें. बिहार से भी रवाना हुआ गैंडा गिर वन पहुंच चुका है.
गुजरात से आए हुए शेरों की बिहार आने के बाद कोरोना जांच की जाएगी उसके बाद एक महीने तक क्वारेंटाइन रखा जाएगा. उनमें जब कोरोना का कोई असर नहीं दिखेगा तो उसके बाद आए हुए शेरों को राजगीर में बन रहे जू सफ़ारी में छोड़ दिया जाएगा.

नवंबर में एक मेल और एक फिमेल शेर को पटना जू में लाया जाएगा ताकि ये शेर भी चिड़ियाघर में आए लोगों के आकर्षण का केंद्र बन सकें. बिहार के वन पर्यावरण मंत्री नीरज कुमार बबलू कहते हैं कि बिहार में शेर की काफी कमी है और हमारी सरकार लगातार हरित आवरण बढ़ाने की कोशिश में लगी हुई है. इसी कड़ी में राजगीर में जू सफारी बनाया गया है और इस सफारी में जब शेरों को छोड़ा जाएगा तो उसका आकर्षण और भी बढ़ेगा. मंत्री कहते हैं कि जानवरों की खरीद बिक्री नहीं होती है दूसरे राज्यों से या विदेशों से डील होती है. इसी कवायद के तहत गुजरात के गिर राष्ट्रीय उद्यान से डील हुआ है.

मंत्री नीरज कुमार बबलू ने बताया कि बहुत जल्द बिहार में डबल हॉर्न गैंडा यानी दो सिंग वाला गैंडा वियतनाम से आने वाला है. ये काफी दुर्लभ माना जाता है. इसके साथ ही ग्रीन पैथन एनाकोंडा भी आने वाला है. अभी तक ये जानवर बिहार आ जाते लेकिन कोरोना की वजह से आने में देर हो गई है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज