बिहार सरकार का बड़ा फैसला, स्वास्थ्यकर्मियों की मौत पर आश्रितों को मिलेगी नौकरी और पेंशन

सबसे ज्यादा पटना में 24 घंटे में 2844 नए मरीज मिले थे. (सांकेतिक फोटो)

बिहार में कोरोना संक्रमण की खबरों के बीच स्वास्थ्यकर्मियों (Health workers) और डॉक्टरों की मौत पर उनके आश्रितों को नौकरी देने वाला पहला राज्य बना बिहार. प्रदेश में कोरोना की वजह से दर्जनभर से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों की हो चुकी है मौत.

  • Share this:
पटना. कोरोना वायरस के बढ़ते इस संकट में बिहार सरकार (Bihar Government ) ने मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई थी. बैठक में कोरोना संक्रमितों की सेवा में  लगे स्वास्थ्यकर्मी और डॉक्टरों के हित में बड़ा फैसला लिया गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कैबिनेट की बैठक बुलाकर फैसला लिया कि कोविड 19 के इलाज में लगे कोई भी स्वास्थ्यकर्मी और डॉक्टर की मौत होती है तो परिजनों को विशेष पेंशन और आश्रितों को नौकरी दी जाएगी.

इस फैसले के मुताबिक, डॉक्टर या स्वास्थ्यकर्मियों की मौत पर उनके वेतन के बराबर उनके सेवाकाल का पूरा भुगतान किया जाएगा. इसे विशेष पारिवारिक पेंशन का नाम दिया गया है. सरकार ने अपने इस फैसले की अवधि में एक साल का विस्तार दिया है. पारिवारिक पेंशन का यह फैसला पिछले साल ही लिया गया था. कैबिनेट की बैठक में लिए गए इस फैसले को स्वास्थ्यकर्मियों और डॉक्टरों के मनोबल को बढ़ाने वाला सबसे बड़ा फैसला बताया जा रहा है.

आश्रितों को नौकरी देने वाला बिहार पहला राज्य बना
स्वास्थ्यकर्मियों और डॉक्टरों की मौत पर उनके आश्रितों को नौकरी देने के बिहार सरकार के फैसले को एतिहासिक बताया जा रहा है. भाजपा सांसद सुशील कुमार मोदी ने ट्वीट कर बताया कि बिहार पहला राज्य है जिसने 2020 में कोरोना के समय स्वास्थ्यकर्मियों को एक महीने का अतिरिक्त वेतन दिया और अब कोरोना से मृत्यु होने पर पारिवारिक पेंशन और आश्रितों को नौकरी देने वाला राज्य बन गया. इस फैसले से लाखों कर्मियों को मानसिक संबल मिलेगा और कोरोना को हराने में सरकार के अभियान को ताकत मिलेगी.

एक दर्जन से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों की गई है जान
कोरोना के दूसरी लहर ने कई स्वास्थ्यकर्मियों की जान ले ली है. लोगों के लिए लगातार एक दर्जन से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों की जान कोरोना के संक्रमण हो जाने के कारण हुई है. ऐसे में सरकार का यह फैसला मजबूती देने वाला है. पिछले दिनों बिहार में कोरोना के संक्रमण ने पिछले सारे रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 15853 नए पॉजिटिव मरीज मिले थे. सबसे ज्यादा पटना में 24 घंटे में 2844 नए मरीज मिले थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.