बिहार में साफ हुई शिक्षकों के तबादले की तस्वीर, जानें किसका हो सकेगा ट्रांसफर

बिहार में शिक्षकों के तबादले की प्रक्रिया शुरू हो गई है

Bihar Teachers Transfer News: बिहार सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा बनाए गए नियमों के मुताबिक जिनका प्रमाणपत्र जांच के दौरान सही पाया गया है, वही स्थानांतरण के लिए सही पात्र माने जाएंगे.

  • Share this:
पटना. पिछले कई वर्षों से तबादले का इंतजार कर रहे बिहार के लाखों शिक्षकों (Bihar Teachers Job) के लिए बड़ी खबर है. सरकार ने तबादले का इंतजार कर रहे ऐसे शिक्षकों और पुस्तकालध्यक्षों के लिए तैयारी करीब-करीब पूरी कर ली है. शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा मंगलवार को आधिकारिक पोर्टल (Teachers Transfer Portal) का फाइनल ट्रायल भी देखा गया. शिक्षकों के तबादले की प्रक्रिया कब से शुरू की जाए इसको लेकर विभाग मंथन में जुटा है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार की मानें तो सरकार ने यह पहले से तय कर रखा है कि पहले महिला और दिव्यांग शिक्षकों का तबादला किया जाएगा. बता दें कि तबादला को लेकर कई तरह की शर्तें भी लागू की गई हैं.

इन शर्तों में 3 साल से कम की सेवा वाले महिला शिक्षकों और दिव्यांग शिक्षकों के साथ ही पुस्तकालयाध्यक्षों का आवेदन स्वीकार्य नहीं होगा. मतलब ऐसे शिक्षकों और पुस्‍कालयाध्‍यक्षों को ट्रांसफर की सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा. जिन महिला और दिव्यांग शिक्षकों और पुस्तकालध्यक्षो के प्रमाणपत्रों की जांच नहीं हुई है, उनका भी ट्रांसफर फिलहाल नहीं हो पाएगा. यानी जिन अभ्यर्थियों का प्रमाणपत्र जांच के दौरान सही पाया गया है, वही स्थानांतरण के लिए सही पात्र माने जाएंगे. इसके अलावा निलंबित अथवा विभागीय कार्रवाई का सामना करने वालों को भी स्थानांतरण के लिए आवेदन देने की अनुमति नहीं होगी.

बता दें कि बिहार में शिक्षकों का स्थानांतरण लंबे अरसे से मुद्दा बन गया था. इस पर सियासत भी काफी तेज होती रही है. शिक्षकों ने स्थानांतरण की मांग को लेकर आंदोलन की राह पकड़ी और काफी मंथन के बाद सरकार ने लाखों शिक्षकों के स्थानांतरण का रास्ता साफ किया ऐसे में देखना होगा स्थानांतरण की प्रक्रिया शिक्षकों को किस हद तक रास आती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.