बिहार में निजी स्कूलों की फीस पर लगाम, नीतीश सरकार बना रही है कानून

उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात समेत कई राज्यों में प्राइवेट स्कूल के खिलाफ कानून काफी पहले बनाए जा चुके हैं

News18 Bihar
Updated: September 12, 2018, 6:22 AM IST
बिहार में निजी स्कूलों की फीस पर लगाम, नीतीश सरकार बना रही है कानून
प्रतीकात्मक तस्वीर
News18 Bihar
Updated: September 12, 2018, 6:22 AM IST
बिहार के निजी स्कूलों की मनमानी खत्म करने और अभिभावकों को शोषण से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार जल्द ही कड़े कानून लागू करनेवाली है. उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने ऐलान कर दिया है कि निजी स्कूल की मनमानी अब नहीं चलने देंगे. जल्द ही विधानसभा में बिल पेश किया जाएगा और कानून बनाकर नकेल कसा जाएगा.

दरअसल, प्राइवेट स्कूलों की मनमानी कोई नई बात नहीं है. राजधानी पटना समेत पूरे सूबे में मापदंडों को ताक पर रखकर रोज नए-नए स्कूल खोले जा रहे हैं और मनमाना फी वसूल रहे हैं. लगातार अभिभावकों की शिकायत और कोर्ट की फटकार के बाद सरकार अब कार्रवाई के मूड में है.

शिक्षक दिवस के मौके पर ही सुशील मोदी ने ऐलान कर दिया कि प्राइवेट स्कूल मनमाने ढंग से फी वसूल रहे हैं जिसको रोकने के लिए सरकार प्राइवेट स्कूल फीस रेगुलेशन एक्ट ला रही है और जल्द ही विधानमंडल के सत्र में इस कानून को पारित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: मधुबनी रेलवे स्टेशन को मिथिला पेंटिंग से सजाने वाले कलाकार होंगे सम्मानित

शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने भी माना कि बार-बार पुस्तकों को बदलना, फी वसूली करने आदि की वजह से अभिभावकों पर आर्थिक बोझ पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि स्कूलों पर नकेल के लिए जल्द ही उच्च स्तरीय बैठक भी की जाएगी. साथ ही प्राइवेट स्कूल के संचालकों के साथ भी बातचीत की जाएगी.

हैरानी की बात तो ये है कि बिहार को छोड़ बाकि उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात समेत कई राज्यों में प्राइवेट स्कूल के खिलाफ कानून काफी पहले बनाए जा चुके हैं और राज्य सरकार के अधीन प्राइवेट स्कूल हैं लेकिन बिहार सरकार सालों बाद मनमानी रोकने के लिए कवायद शुरू की है.

ये भी पढ़ें: दारोगा भर्ती मामला: पटना हाईकोर्ट ने रिजल्ट पर लगाई रोक, सरकार से मांगा जवाब

सूत्रों की मानें तो कानून बनने के बाद स्कूलों को इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर सालाना आय का लेखा-जोखा देना होगा. छात्र-शिक्षक से जुड़ी तमाम जानकारियां स्कूल की वेबसाइट पर उपलब्ध करानी होंगी. कोई स्कूल अगर वेबसाइट पर झूठी जानकारी देता है और मनमाना फी वसूली करता है तो सरकार को स्कूलों पर कार्रवाई का अधिकार होगा.

वहीं, सरकार के इस ऐलान के बाद प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने एतराज जताया है और सीएम से शिकायत करने की बात कही है.

(पटना से रजनीश कुमार की रिपोर्ट)
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर