लाइव टीवी
Elec-widget

बिहटा इंटरनेशनल एयरपोर्ट निर्माण के लिए राज्य सरकार की ओर से कोई कार्य लंबित नहीं

News18 Bihar
Updated: November 28, 2019, 7:54 AM IST
बिहटा इंटरनेशनल एयरपोर्ट निर्माण के लिए राज्य सरकार की ओर से कोई कार्य लंबित नहीं
बिहार सरकार ने कहा कि बिहटा एयरपोर्ट के लिए 108 एकड़ भूमि हस्तांतरित कर दी गई है. (सांकेतिक तस्वीर)

बिहार सरकार के अनुसार सीएम नीतीश कुमार, नागर विमानन मंत्री और सचिव स्तर पर लिए गए निर्णय के आलोक में सभी कार्रवाई पूरी कर दी गई है.

  • Share this:
पटना. जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Jay Prakash Narayan International Airport) का लोड कम करने और यात्रियों को बेहतर सेवा देने के उद्देश्य से नागरिक विमानन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) ने पटना के ही बिहटा में नये एयरपोर्ट के निर्माण का फैसला किया गया था. 400 करोड़ की लागत से बनने वाले इस एयरपोर्ट के लिए लक्ष्य के अनुसार काम शुरू हो चुका है. हालांकि मीडिया में ये खबर आई थीं कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने बिहार सरकार से जितनी भूमि मांगी थी, उतनी नहीं मिलने के कारण काम में थोड़ी देरी हो रही है. अब इस मामले में बिहार सरकार ने अपनी स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा है कि राज्य सरकार के स्तर पर अब इस संबंध में कोई कार्रवाई लंबित नहीं है.

बिहार सरकार के प्रधान सचिव की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार 7 अप्रैल 2016 को भारत सरकार के नागर विमानन मंत्रालय के तत्कालीन सचिव श्री आर एन चौबे के नेतृत्व में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के प्रतिनिधिमंडल एवं बिहार सरकार के तत्कालीन सचिव श्री अंजनी कुमार सिंह के नेतृत्व में बिहार सरकार के प्रतिनिधिमंडल, श्री वीएस धनोआ, तत्कालीन वाईस चीफ ऑफ एयर स्टाफ एवं भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के चेयरमैंन इन्चार्ज श्री सुधीर रहेजा की संयुक्त बैठक हुई थी. इसमें नागर विमानन मंत्रालय के सचिव ने बिहटा सैन्य हवाई अड्डे पर सिविल इनक्लेव के निर्माण एवं संयुक्त परिचालन के लिए बिहटा सैन्य हवाई अड्डे के दक्षिण-पूर्वी भाग में 108 एकड़ भूमि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया था.

जय प्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, Jai Prakash Narayan International Airport, Ministry of Civil Aviation, Bihta, Nitish Kumar, नागरिक विमानन मंत्रालय, बिहटा, नीतीश कुमार
2022-23 में बनकर तैयार होगा बिहटा एयरपोर्ट.


इस मांग के आलोक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में 30 अक्टूबर 2017 को भारत सरकार के नागर विमानन मंत्रालय के मंत्री, मुख्य सचिव, बिहार एवं सचिव नागर विमानन मंत्रालय, भारत सरकार के साथ बैठक हुई. इसके बाद सीएम की अध्यक्षता में 13 जुलाई 2018 को राज्य सरकार के वरीय अधिकारियों के साथ भी मीटिंग हुई. इसके बाद सीएम नीतीश कुमार ने बिहटा हवाई अड्डे पर सिविल इन्क्लेव के निर्माण एवं संयुक्त परिचालन के लिए 108 एकड़ भूमि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को जल्द से जल्द हस्तांतरित करने का निर्देश दिया.

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद बिहार सरकार ने 6 दिसंबर 2018 को 108 एकड़ भूमि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को हस्तांतरित कर दी और अब राज्य सरकार के स्तर पर अब इस संबंध में कोई कार्रवाई लंबित नहीं है. बिहार सरकार के अनुसार सीएम नीतीश कुमार, नागर विमानन मंत्री और सचिव स्तर पर लिए गए निर्णय के आलोक में सभी कार्रवाई पूरी कर दी गई है.

कुछ ऐसा दिखेगा पटना के बिहटा में प्रस्तावित इंटरनेशनल एयरपोर्ट.


गौरतलब है कि इस एयरपोर्ट पर दो चरणों में काम पूरा होगा. पहले चरण में इस एयरपोर्ट को 25 लाख सालाना क्षमता का बनाया जा रहा और दूसरे चरण में 50 लाख तक का विस्तार किया जाएगा. इसके लिए बिहटा एयरफोर्स स्टेशन के आसपास की अधिग्रहित की गई 108 एकड़ जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी को मिल गई है.
Loading...

ये भी पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 7:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...