लॉकडाउन में घर बैठे चाहिए ताजी मछलियां तो करना होगा ये उपाय
Patna News in Hindi

लॉकडाउन में घर बैठे चाहिए ताजी मछलियां तो करना होगा ये उपाय
पुलिस ने इस घटना में शामिल अपराधियों की पहचान कर ली है. (प्रतीकात्मक फोटो)

कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण की रोकथाम के बीच प्रदेश के कई शहरों में स्थानीय बाजार बंद हैं. फल-सब्जी से लेकर मांसाहार प्रेमियों को भी इस कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. खासकर उत्तर बिहार के इलाके में मछली खाने के प्रेमी लोग ज्यादा परेशान हैं.

  • Share this:
पटना. बिहार में कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण की रोकथाम के बीच प्रदेश के कई शहरों में स्थानीय बाजार बंद हैं. फल-सब्जी से लेकर मांसाहार प्रेमियों को भी इस कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. खासकर उत्तर बिहार के इलाके में मछली खाने के प्रेमी लोग ज्यादा परेशान हैं. आम लोगों की इसी परेशानी को समझते हुए बिहार सरकार ने पटना समेत राज्य के कई शहरों में ताजी मछली की होम डिलीवरी शुरू करा दी है. लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से लोग घर से निकल नहीं सकते, इस कारण पशुपालन विभाग के अधीन मत्स्य निदेशालय ने एक मोबाइल एप के जरिए मछली की होम डिलीवरी कराने की योजना बनाई है. इस एप के जरिए आप झींगा, रोहू, कतला समेत कई प्रजाति की ताजी मछलियां मंगा सकेंगे. इसके अलावा पटना के कुछ युवाओं ने भी मछली की ऑन-कॉल डिलीवरी शुरू की है. इसके तहत आप फोन कर मछली मंगा सकते हैं.

डाउनलोड करिए एप और मंगाइए मछली
पशुपालन विभाग के मुताबिक ऑनलाइन मछली मंगाने के लिए लोगों को अपने मोबाइल में एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा. DOF AHD BIHAR नाम का ये मोबाइल एप डाउनलोड करने के बाद आप मछली विक्रेताओं को सीधे ऑर्डर दे सकते हैं. विभाग के मुताबिक पटना समेत सभी जिलों में इस एप के जरिए मछली की ऑनलाइन सप्लाई की जाएगी. मत्स्य निदेशालय के मुताबिक मछली की मांग को देखते हुए लोगों को इसकी खरीदारी के लिए एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया गया है.

दरअसल, सरकार ने लॉकडाउन में भी मछली पालन, प्रसंस्कृत करने, परिवहन और बिक्री की छूट दे दी है. केंद्र सरकार की ओर से इस आशय का पत्र सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेज दिया है. इसके बाद बिहार सरकार ने लॉकडाउन के बीच मांस-मछली और अंडे की दुकानों को खुला रखने का निर्देश दे दिया है.
lockdown, home delivery of fish in bihar, बिहार में मछली की ऑनलाइन डिलीवरी शुरू, लॉकडाउन,
डाउनलोड करिए एप और मंगाइए मछली




लगभग 100 विक्रेता जुड़े एप से
मछली की ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए पशुपालन विभाग ने इस एप से विक्रेताओं को जोड़ा है. पटना से प्रकाशित हिंदुस्तान अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक लगभग 100 विक्रेता इस एप से जुड़े चुके हैं. मत्स्य निदेशक के अनुसार, लोगों को इस एप के जरिए मछली खरीदने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा, इसके बाद बुकिंग करानी होगी. ग्राहकों की डिमांड के मुताबिक दोपहिया वाहनों से मछली की होम डिलीवरी की जाएगी. मछलियां खराब न हो, इसके लिए दोपहिया वाहनों पर आइस बॉक्स में रखकर मछली सप्लाई की जाएगी.

फोन कर भी मंगा सकते हैं मछली
मत्स्य निदेशालय के मोबाइल एप के अलावा पटना में रहने वाले लोग फोन पर भी मछली मंगा सकते हैं. इसकी शुरुआत हो चुकी है. पटना के रहने वाले कुछ युवाओं ने यह शुरुआत की है. इसके तहत आप दिए गए मोबाइल नंबर पर फोन कर रोहू, कतला या जो भी मछली चाहें, मंगा सकते हैं. अभी मछली ऑन कॉल की डिलीवरी बोरिंग रोड, पाटलिपुत्र कॉलोनी, बेली रोड और राजा बाजार जैसे इलाको में की जा रही है. इसके लिए आपको 8823443863 नंबर पर फोन करना होगा और मछली आपके घर पहुंच जाएगी.

ये भी पढ़ें

देशभर में फंसे हैं बिहार के लोग, CM पढ़ा रहे मर्यादा का पाठ -प्रशांत किशोर

लॉकडाउन के बीच बिहार के इस संकट से निपटने की तैयारी कर रही सरकार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज