Home /News /bihar /

नीतीश सरकार का ऐलान- गलवान घाटी के शहीदों के परिजनों को मिलेगी सरकारी नौकरी

नीतीश सरकार का ऐलान- गलवान घाटी के शहीदों के परिजनों को मिलेगी सरकारी नौकरी

नीतीश कैबिनेट ने 24 एजेंडों पर मुहर लगाई है.

नीतीश कैबिनेट ने 24 एजेंडों पर मुहर लगाई है.

नीतीश कैबिनेट (Nitish Cabinet) ने लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर हुई झड़प में शहीद (Martyrs) हुए बिहार के जवानों के एक-एक परिजन को नौकरी देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है.

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई बिहार कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में 24 महत्वपूर्ण एजेंडों पर मुहर लगाई गई. बैठक में सूबे में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए नयी औद्योगिक नीति को स्वीकृति दी गई. साथ ही शहीद जवानों (Martyrs) के परिजनों को सरकारी नौकरी (Government Jobs) देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गयी. इसके अलावा भूतही बलान, कमला बलान के तटबंधों और कोसी नहर परियोजना के लिए 2746 करोड़ रुपये को मंजूर दी गई है.

शहीद के परिजनों को नौकरी देने पर मुहर
कैबिनेट ने लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर हुई झड़प में शहीद हुए बिहार के जवानों के एक-एक परिजन को नौकरी देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने के बाद इसका एलान किया था. इसका लाभ शहीद चंदन कुमार, शहीद अमन कुमार, शहीद जय कुमार सिंह, शहीद हवलदार सुनील कुमार और शहीद कुंदन कुमार के परिजनों को मिलेगा.

औधोगिक नीति में संसोधन की स्वीकृति
बिहार कैबिनेट की बैठक में एक और अहम फ़ैसला लेते हुए बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति-2016 में संशोधन को मंजूरी दी गयी है. साथ ही ये तय भी किया गया कि सूबे में 500 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करने पर कुछ छूटें मिलेंगी. साथ ही न्यूनतम 25 लाख रुपये से अधिक निवेश के साथ 25 लोगों को रोजगार देने पर भी सरकार ने छूट देने पर विचार किया है. नयी नीति के तहत कुछ क्षेत्रों में प्राथमिकता मिलेगी.

बाढ़ से बचाव के लिए कई फैसले
कैबिनेट की बैठक में मधुबनी के भूतही बलान तटबंध के विस्तार के लिए 48 करोड़ 43 लाख 68 हजार रुपये की स्वीकृति दी गयी है. इसके तहत कमला बलान तटबंध को ऊंचा करने सुदृढ़ करने और पक्का करने के लिए 325 करोड़ 12 लाख 32 हजार रुपये खर्च की स्वीकृति दी गयी. इसके साथ ही पश्चिमी कोसी नहर परियोजना के 2372 करोड़ 52 लाख 80 हजार रुपये खर्च की भी स्वीकृति दी गयी है.

 

Tags: Bihar News, India-China News, Nitish Government, PATNA NEWS

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर