टिड्डियों के अटैक से बचने को ड्रोन की मदद लेगी बिहार सरकार, बनाया ये खास प्लान
Patna News in Hindi

टिड्डियों के अटैक से बचने को ड्रोन की मदद लेगी बिहार सरकार, बनाया ये खास प्लान
राजस्थान में टिड्डियों के अटैक से पार पाने के लिए ड्रोन से केमिकल का छिड़काव किया जा रहा है.

कृषि मंत्री प्रेम कुमार (Agriculture Minister Prem Kumar) ने कहा कि टिड्डियों को भगाने के लिए विशेष रसायन की व्यवस्था की जा रही है और इस बाबत आपदा विभाग से भी मदद ली जा रही है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
पटना. जिस तरह से टिड्डियों ने कई राज्यों में तहलका मचा रखा है, इसको लेकर अब बिहार सरकार (Bihar Government) को भी चेतावनी दी गई है. कृषि विभाग की ओर से कहा गया है कि बिहार सरकार पूरी तरह से इसके लिए तैयार है. किसानों की फसलों को टिड्डों से बचाने के उपाय किये जा रहे हैं. कृषि मंत्री प्रेम कुमार (Agriculture Minister Prem Kumar) ने तमाम कृषि विभाग के पदाधिकारियों केे साथ लगातार बैठके कर रहे हैं. कई समितियों का गठन किया गया है और पंचायत स्तर कर इसकी सलाह दी गयी है.

कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने यह बताया कि कृषि विश्वविद्यालयों और कृषि विज्ञान केंद्रों से सहयोग लिया जा रहा है. जबकि किसानों को ढोल, नगारे, थाली बजाने की सलाह दी जा रही है. कृषि मंत्री ने यह भी कहा कि टिड्डियों को भगाने के लिए विशेष रसायन की व्यवस्था की जा रही है और इस बाबत आपदा विभाग से भी मदद ली जा रही है. बिहार सरकार ड्रोन के माध्यम से टिड्डों पर रसायनों का छिड़काव करेगी जिससे कि टिड्डों का प्रकोप खत्म हो सके.

कृषि मंत्री ने यह भी कहा कि बिहार सरकार और केंद्र सरकार किसानों के साथ खड़ी है और उनको हर हाल में पूरी सहायता दी जा रही है. बिहार में प्राकृतिक आपदा और मौसम की मार से किसानों की खड़ी फसल खराब हो गयी है, जिससे किसानों की माली हालत खाफी खराब हो चुकी है.



बिहार सरकार फरवरी और मार्च में किसानों के फसलों के नुकसान का मुआवजा दे चुकी है. सिर्फ फरवरी महीने में 1 लाख 90 हजार 740 किसानों के खाते में 55 करोड़ 84 लाख रुपये DBT के माध्यम से भेज चुकी है.



मार्च में 10 लाख 4931 किसानों के खातों में 348 करोड़ 34 लाख रुपये भेज चुकी है. कुल फरवरी और मार्च में 11 लाख 95 हजार किसानों के खाते में 404 करोड़ 18 लाख रुपये की मदद की जा चुकी है. अप्रैल में 8 लाख 95 हजार किसानों के आवेदन आ चुके हैं जिसकी जांच की कारवाई चल रही है और जल्द ही उनके खातों में भी पैसे भेज दिए जाएंगे.

(रिपोर्ट- धर्मेंंद्र कुमार)

ये भी पढ़ें


Bihar Assembly Election: नीतीश या तेजस्वी? क्या कहता है ज्योतिष विज्ञान, जानें बिहार का राजनीतिक भविष्य




बिहार: मोकामा टाल क्षेत्र में डबल मर्डर से सनसनी, पीट-पीटकर मार डालने का आरोप

First published: May 30, 2020, 12:02 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading