लाइव टीवी

बिहार सरकार का बड़ा फैसला, इस दिन से लग जाएगा 15 साल पुरानी गाड़ियों पर बैन

Ravi Narayan | News18 Bihar
Updated: November 4, 2019, 9:19 PM IST
बिहार सरकार का बड़ा फैसला, इस दिन से लग जाएगा 15 साल पुरानी गाड़ियों पर बैन
प्रतिबन्ध का आदेश 7 नवंबर 2019 से लागू होगा.

खबर के मुताबिक निजी गाड़ियों (Private vehicles) को एक बार फिर से प्रदूषण (Pollution) की जांच कराना आवश्यक है. वहीं प्रतिबन्ध (Ban) का आदेश 7 नवंबर 2019 से लागू होगा.

  • Share this:
पटना. दिल्ली (Delhi) के बाद पटना (Patna) भी उन प्रदूषित शहरों में शामिल हो गया है जहां प्रदूषण (Pollution) अपने खतरनाक स्तर तक पहुंच चुका है. इसे देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने आला अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई. इस बैठक में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi), परिवहन सचिव संजय अग्रवाल, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष एके घोष, पटना नगर आयुक्त सहित कई अधिकारियों ने भाग लिया.

बैठक में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए नीतीश कुमार ने सबसे राय ली. वहीं बैठक में यह निर्णय लिया गया कि बिना देर किए हुए तत्काल ठोस कदम उठाने की जरूरत है. नतीजन नीतीश कुमार ने बड़ा फैसला लेते हुए 15 साल से ज्यादा पुराने वाहनों को परिचालन पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया. यह फैसला 7 नवंबर से  पूरे बिहार में लागू होगा. साथ ही इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए.

बैठक में लिए गए मह्त्वपूर्ण निर्णय
आपात बैठक में 15 साल से पुरानी किसी भी सरकारी और व्यवसायिक वाहन को पूरे बिहार में चलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया. सरकार ने निर्णय लिया कि 7 नवंबर के बाद बिहार के किसी हिस्से में 15 साल पुराना कोई भी सरकारी वाहन नहीं चलेगा. जिसके बाद पटना में ऑटो, बस या फिर कोई ट्रक जितने भी व्यवसायिक वाहन है  उन सब पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया गया.

इसके अलावा निजी वाहनों के लिए सरकार ने निर्देश जारी किया कि 7 नवंबर से सभी निजी वाहनों को फिर से प्रदूषण जांच करानी होगी. पुराने पॉल्यूशन सर्टिफिकेट का कोई महत्त्व नहीं होगा.

गांव में पुआल जलाने पर रोक
गांव में पुआल जलाने से भी गंभीर प्रदूषण की समस्या पैदा होती है इसे देखते हुए सरकार ने फैसला लिया कि गांव में पुआल जलाने पर भी रोक लगाई जाएगी. इसके लिए बड़े पैमाने पर बिहार भर में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. इसके लिए अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि गांव में पुआल जलाने पर सख्ती बरती जाए.
Loading...

सीएनजी गाड़ियों को दिया जाएगा बढ़ावा
इस बैठक में प्रदूषण को रोकने के लिए यह भी निर्णय लिया गया कि बिहार में सीएनजी गाड़ियों को ज्यादा बढ़ावा दिया जाएगा. इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को भी बढ़ावा देने के लिए त्वरित कदम उठाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें:

पटना में 60 लाख की डकैती, जाते-जाते लिख गए डकैत- भाभी जी बहुत अच्छी हैं, लेकिन भैया...

मुजफ्फरपुर में दिनदहाड़े 9 लाख रुपए लूट ले गए बाइक सवार अपराधी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 8:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...