महागठबंधन की बैठक: क्या तेजस्वी यादव को 'Restore' कर पाएगी RJD?

बिहार में विपक्षी महागठबंधन की इस बैठक में आरजेडी (RJD) नेता तेजस्वी यादव, आरएलएसपी प्रमुख उपेन्द्र कुशवाहा और हम पार्टी के प्रमुख जीतनराम मांझी शामिल होंगे. वहीं, कांग्रेस (Congress) को लेकर संशय है.

News18 Bihar
Updated: August 27, 2019, 8:39 AM IST
महागठबंधन की बैठक: क्या तेजस्वी यादव को 'Restore' कर पाएगी RJD?
महागठबंधन की बैठक में तेजस्वी यादव के नेतृत्व पर सहमति बनाने की कोशिश की जाएगी.
News18 Bihar
Updated: August 27, 2019, 8:39 AM IST
लोकसभा चुनाव परिणाम (Lok Sabha Election Result) के बाद बिहार महागठबंधन (Grand Alliance) की दूसरी बार बैठक आज पटना में होने जा रही है. पटना के 10 सर्कुलर रोड स्थित पूर्व सीएम और आरजेडी (RJD) नेता राबड़ी देवी (Rabri Devi) के आवास पर होने वाली इस मीटिंग में चर्चा का विषय तो बिहार में लॉ एंड ऑर्डर (Law And Order) की स्थिति और बढ़ता अपराध है, लेकिन माना जा रहा है कि यह बिखराव के कगार पर खड़े महागठबंधन में शामिल दलों को एक बार फिर से एक मंच पर लाने की बड़ी कवायद है. वहीं, राजनीतिक जानकारों की मानें तो यह मीटिंग तेजस्वी यादव (Tejaswi Yadav) को एक बार फिर से महागठबंधन का नेता के तौर पर पुनर्स्थापित करने की भी एक कोशिश है.

कांग्रेस के शामिल होने के लेकर संशय
माना जा रहा है कि यह बैठक उस बात को लेकर भी है, जिसमें यह बात रखी जाएगी कि तेजस्वी यादव एक बार फिर महागठबंधन का नेतृत्व करेंगे. जानकारी के अनुसार, बैठक में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, आरएलएसपी प्रमुख उपेन्द्र कुशवाहा और 'हम' पार्टी प्रमुख जीतनराम मांझी इसमें शामिल होने जा रहे हैं, लेकिन कांग्रेस नेताओं को लेकर संशय है.

महागठबंधन
बिहार में एक बार फिर से महागठबंधन को एकजुट करने की कवायद चल रही है. (फाइल फोटो)


एकला चलो की राह पर बिहार कांग्रेस!
गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद कांग्रेस ने संकेत दिए थे कि वह बिहार में अब अकेले चलेगी. 23 मई को चुनाव नतीजे आने के बाद 29 मई को जब महागठबंधन की बैठक बुलाई गई थी, तब भी कांग्रेस ने इसमें हिस्सा नहीं लिया था. उस बैठक में जीतन राम मांझी, उपेंद्र कुशवाहा, शरद यादव और मुकेश सहनी जैसे सभी प्रमुख नेताओं ने शिरकत की थी.

मांझी ने तेजस्वी को अनुभवहीन कहा था
Loading...

बता दें कि बीते ढाई महीने के दौरान हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी कई बार तेजस्वी यादव के नेतृत्व पर सवाल उठा चुके हैं. उन्होंने यह बात बार-बार दोहराई है कि तेजस्वी यादव अभी अनुभवहीन हैं और उन्हें लालू यादव की जगह लेने में वक्त लगेगा.

Patna: RJD leader Tejashwi Yadav with RLSP chief Upendra Kushwaha speaks to the media after a meeting to discuss the RJD-led grand alliance's defeat in the Lok Sabha polls, in Patna, Wednesday, May 29, 2019.
महागठबंधन के कई नेताओं ने तेजस्वी यादव को अनुभवहीन कहा है.


वहीं, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने तेजस्वी यादव पर सीधा सवाल तो नहीं उठाए हैं, लेकिन उनकी कांग्रेस से नजदीकियां जगजाहिर हैं. कुशवाहा ने जब बिहार महागठबंधन में शामिल होने का फैसला किया था तब भी उन्होंने दिल्ली में कांग्रेस नेताओं से मुलाकात की थी. इसके बाद ही वह महागठबंधन में शामिल हुए थे.

इनपुट- अमित कुमार

ये भी पढ़ें- 


बिहार: अनंत सिंह को रिमांड पर लेने के लिए आज अर्जी दे सकती है पुलिस




बिहार में सामने आया साक्षी मिश्रा जैसा मामला, दरोगा की बेटी ने मांगी मदद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 7:46 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...