Home /News /bihar /

bihar heat wave imd weather alert and updates aurangabad temperature more than 45 degree several districts crossed 40 figure bramk

बिहार में जारी रहेगी प्रचंड गर्मी, 7 जिलों में पारा 40 के पास,औरंगाबाद में 46.7 डिग्री तापमान

बिहार में जारी भीषण गर्मी के बीच औरंगाबाद का पारा 46.7 पहुंच गया है

बिहार में जारी भीषण गर्मी के बीच औरंगाबाद का पारा 46.7 पहुंच गया है

Bihar Weather Update: बिहार में पड़ रही प्रचंड गर्मी का असर लोगों की दिनचर्या पर भी दिख रहा है. भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने राज्य के किशनगंज, पूर्णिया, अररिया, सुपौल, मधुबनी, कटिहार, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी में अगले 24 घन्टे में वज्रपात के साथ बारिश की सम्भावना जताते हुए अलर्ट जारी किया है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में पिछले दो दिनों से जारी उमस भरी गर्मी ने जहां लोगों का जीना मुहाल कर रखा है वहीं मौसम विभाग की मानें तो 24 घन्टे में फिर से राज्य के 28 जिलों में रिकॉर्ड गर्मी पड़ेगी. इस दौरान पारा 45 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है. उमस भरी गर्मी के बीच राज्य के 9 जिलों में बारिश की सम्भावना जताई गई है. बिहार में फिलहाल अधिकतम तापमान 45 डिग्री को पार कर चुका है. सोमवार को राजधानी पटना में सुबह से सूरज की तपिश से हाल बेहाल है. हालांकि  राज्य के उत्तर पश्चिम इलाकों में कुछ जगहों पर मध्यम बारिश दर्ज की गई है बावजूद गर्मी से राहत नहीं मिली है.

अधिकतर इलाकों में मौसम शुष्क बना हुआ है. बिहार का सबसे ज्यादा गर्म जिला बक्सर और औरंगाबाद रहा है जहां औरंगाबाद का अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. राज्य के अधिकांश भागों में पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह बना हुआ है और इसकी रफ्तार 8 से 10 किमी प्रति घन्टे की है, साथ ही उत्तर दक्षिण ट्रफ लाइन बिहार से दक्षिणी तमिलनाडु तक उत्तरी छत्तीसगढ़ और तेलंगाना से होकर गुजर रही है जिसकी वजह से बारिश का संयोग बन रहा है.

मौसम विभाग की मानें तो राज्य के किशनगंज, पूर्णिया, अररिया, सुपौल, मधुबनी, कटिहार, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी में अगले 24 घन्टे में वज्रपात के साथ बारिश की सम्भावना है. इस दौरान लोगों से खुले में नहीं रहने और घरों से बाहर नहीं निकलने की भी अपील की गई है. इधर प्री मानसून की बारिश से पहले गर्मी से राहत नहीं मिलने की भी सम्भावना जताई गई है. प्री मानसून की इस बार समय से पहले यानि 7 जून से 10 जून के बीच बारिश की सम्भावना जताई गई है.

Tags: Bihar News, Heat Wave, IMD alert, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर