लाइव टीवी

बिहार होमगार्ड ने धूमधाम से मनाया 73वां स्थापना दिवस, अब मिलेंगी पुलिस जैसी सुविधाएं

Sanjay Kumar | News18 Bihar
Updated: December 6, 2019, 9:27 PM IST
बिहार होमगार्ड ने धूमधाम से मनाया 73वां स्थापना दिवस, अब मिलेंगी पुलिस जैसी सुविधाएं
बिहार में होमगार्ड का बदलेगा स्वरूप.

बिहार होमगार्ड (Bihar Homeguard) ने आज अपना 73वां स्थापना दिवस (73rd Foundation Day) मनाया. इस अवसर पर होमगार्ड की 10 टुकड़ियों ने भव्य परेड का आयोजन किया. जबकि होमगार्ड डीजी आरके मिश्रा ने कई खास सुविधाओं की घोषणा भी की है.

  • Share this:
पटना. बिहार की राजधानी पटना से सटे बिहटा (Bihta) में 6 दिसंबर को बिहार होमगार्ड (Bihar Homeguard) ने अपना 73वां स्थापना दिवस (73rd Foundation Day) मनाया. इस समारोह का आयोजन बिहटा के आनंदपुर कैंप स्थित होमगार्ड के केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान (Central Training Institute) में किया गया. इस अवसर पर होमगार्ड की 10 टुकड़ियों ने गया जिला के समादेष्टा अखिलेश ठाकुर के नेतृत्व में भव्य परेड का आयोजन किया. जबकि इस दौरान हजारों लोगों की उपस्थिति में होमगार्ड के जवानों ने शानदार ड्रील पेश कर हर किसी का दिल जीत लिया.

अब होमगार्ड जवानों के आश्रितों को मिलेंगी ये सुविधाएं
इस मौके पर होमगार्ड डीजी आरके मिश्रा ने बताया कि अपराधियों के साथ मुठभेड़, चुनाव या फिर उग्रवादी हिंसा में शहीद होने पर होमगार्ड के जवानों के आश्रि्तो को 15 लाख रुपए अनुग्रह अनुदान और स्वय्ं सेवक के रूप में नामांकन की सुविधा का प्रावधान किया गया है. साथ ही कर्तव्य के दौरान बीमारी या दुर्घटनवा से हुई मौत पर 4 लाख रुपये के अनुदान दिया जाएगा. डीजी के मुताबिक होमगार्ड के जवानों के लिए रिटायरमेंट के बाद डेढ़ लाख रुपए एकमुश्त अनुदान का प्रवाधान किया गया है. जबकि मृत होमगार्ड के आश्रितों को दो साल तक 2 हजार प्रतिमाह पेशन के रूप में सहायता देने की व्यवस्था की गई है.

अब सम्‍मान के साथ रिटायर होंगे होमगार्ड जवान

साथ ही सरकार ने होमगार्ड जवानों को सम्मान के साथ रिटायरमेंट देने का भी फैसला किया है. बिहार होमगार्ड डीजी आरके मिश्रा की पहल पर राज्य भर में विधि व्यवस्था पर प्रतिनियुक्त सभी होमगार्ड के जवानों मासिक कर्तव्य भता का भुगतान महीने के प्रथम कार्यदिवस को ही देने का फैसला किया गया है. यही नहीं, होमगार्ड के जवानों को कल्याणकारी योजना के तहत ईपीएफ योजना से भी जोड़ा जाएगा. आरके मिश्रा ने बताया कि होमगार्ड के जवानों की शिकायत निवारण के लिए सभी जिलो में मासिक आम सभा का आयोजन किए जाने का प्रावधान किया गया है.

ये भी पढ़ें-

खुलासा: ड्राइवर की मिलीभगत से दो अपराधियों ने की थी JDU नेता की हत्या, लूटी गई स्कॉर्पियो के साथ शव बरामदरिश्तेदारों ने कहा शादी करा दो, कुछ नहीं कर पाएगी ये लड़की, उसने BPSC में किया टॉप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 6, 2019, 9:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर