Home /News /bihar /

bihar ias ips declared property ias pankaj pal has pistol and purchased second hand sofa dgp sk singhal has gold diamond know details bruk

कम शौकीन नहीं बिहार के IAS-IPS, किसी के पास है पिस्‍टल तो किसी ने खरीदा सेकेंड हैंड सोफा, DGP हैं कर्जदार

Bihar IAS-IPS Property: सामान्य प्रशासन विभाग की वेबसाइट पर बिहार सरकार के अधिकारियों की संपत्ति से जुड़ी जानकारी अपलोड कर दी गयी है.

Bihar IAS-IPS Property: सामान्य प्रशासन विभाग की वेबसाइट पर बिहार सरकार के अधिकारियों की संपत्ति से जुड़ी जानकारी अपलोड कर दी गयी है.

Bihar IAS-IPS Property: क्या आपको पता है बिहार के आईएएस, आईपीएस एवं अन्य सरकार अधिकारियों के पास क्या और कितनी संपत्ति है? अगर नहीं तो यह खबर आपके काम की है. दरअसल बिहार सरकार के अधिकारियों और कर्मचारियों ने गुरुवार को अपनी संपत्ति का ब्योरा सार्वजनिक कर दिया है. इसके अनुसार बिहार के कुछ आईएएस-आईपीएस के पास सोने-चांदी की बड़ी रेंज है वहीं कुछ ने संपत्ति के तौर अपने पास पिस्टल भी रखा है. पढ़ें पूरा ब्‍योरा

अधिक पढ़ें ...

पटना. क्या आपको पता है बिहार के आईएएस, आईपीएस एवं अन्य सरकार अधिकारियों के पास क्या और कितनी संपत्ति है? अगर नहीं तो यह खबर आपके काम की है. दरअसल बिहार सरकार के अधिकारियों और कर्मचारियों ने गुरुवार को अपनी संपत्ति का ब्योरा सार्वजनिक कर दिया है. इसके अनुसार बिहार के कुछ आईएएस-आईपीएस के पास सोने-चांदी की बड़ी रेंज है वहीं कुछ ने संपत्ति के तौर अपने पास पिस्टल भी रखा है. हालांकि अधिकांश अधिकारियों के पास जमीन, फ्लैट और बैंकों में रुपये जमा है. दरअसल सामान्य प्रशासन विभाग की वेबसाइट पर बिहार सरकार के अधिकारियों की संपत्ति से जुड़ी जानकारी अपलोड कर दी गयी है.

संपत्ति के ब्योरे अनुसार बिहार के अधकरियों ने दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद, बेंगलुरू, पटना, लखनऊ और रांची जैसे शहरों में फ्लैट-प्लॉट खरीद रखी है. वहीं कुछ अधिकारी गहने-जेवरात के भी शौकीन हैं. वहीं कुछ के पास हथियारों की अलग-अलग रेंज है. इसके साथ ही कुछ अफसर ऐसे भी जिनके नाम पर कोई मोटर वाहन नहीं है और कुछ ऐसे भी आईएएस-आईपीएस भी हैं, जिनपर लाखों का कर्ज भी है.

जानें किस अधिकारी को है पिस्टल रखने का शौक
बिहार सरकार के ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल ने अपनी संपत्ति के ब्योरे में जानकारी दी है कि उनके पास एक पिस्टल भी है, जिसकी कीमत 50 हजार रुपये है. वहीं उनके पास 50 हजार कैश है, जबकि दो बैंकों में 25 लाख जमा है. इसके साथ ही पंकज पाल के पास 6 लाख का 135 ग्राम सोना और एक हीरे की अंगुठी भी है, जिसकी कीमत 60 हजार है. सबसे खास बात यह है कि पंकज पाल ने सेकेंड हैंड सोफा भी खरीद रखा है. वहीं उन्हें पिता से फोन गिफ्ट में मिला है. जबकि झांसी में खेती योग्य 13 एकड़ जमीन है, जिसमें पंकज पाल आधे के हिस्सेदार हैं. इसके अलावा नोएडा में 332 वर्गमीटर में फ्लैट है, जिसकी कीमत अभी एक करोड़ से अधिक है और इन पर 20 लाख का हाउसिंग लोन भी है.

बिहार सरकर के मुख्य सचिव के पास मात्र 32850 रुपये कैश
मुख्य सचिव आमिर सुबहानी के पास नकद 32 हजार 850 रुपये हैं. वहीं, पीपीएफ में 10 लाख 67 हजार जमा हैं. इनके पास वर्ष 2013 मॉडल की मारुति 800 ऑल्टो कार है. दो फ्रिज और दो एसी भी हैं. सीवान के बहुआरा गांव में करीब एक बिगहा खेती की जमीन है, जिसका परिवार में बंटवारा नहीं हुआ है। बेली रोड में जगत अमरावती अपार्टमेंट में 1425 वर्गफीट का फ्लैट है.

बिहार के डीजीपी को सोना-चांदी और हीरा का शौक
बिहार के डीजीपी एसके सिंघल और उनकी पत्नी सोने-हीरे के खूब शौकीन हैं. इनके पास 560 ग्राम सोना और 40 ग्राम सोने के साथ हीरे का एक सेट भी है. डीजीपी की पत्नी 1950 ग्राम चांदी की भी मालकिन हैं. हालांकि वार्षिक संपत्ति विवरण में डीजीपी ने 470 ग्राम सोना और हीरे के सेट को शादी के समय पत्नी को मिला बताया है. डीजीपी के नाम से गुरुग्राम में एक फ्लैट, दो करोड़ तीन लाख का एक भूखंड और उनकी पत्नी का दिल्ली के द्वारका में एक करोड़ का एक फ्लैट है. नोएडा में 25 लाख का एक व्यावसायिक भूखंड तथा गुरुग्राम में एक व्यावसायिक भूखंड है. सिंघल ने बैंक से एक करोड़ 36 लाख का कर्ज ले रखा है.

बिहार के चर्चित IAS प्रत्यय अमृत पर 90 लाख का कर्ज
स्वास्थ्य एवं पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत के पास मात्र 12 हजार रुपये की नकदी है, जबकि 14 लाख रुपये से अधिक विभिन्न बैंकों में जमा हैं. ये प्रति वर्ष बीमा कंपनी को 17,840 रुपये का प्रीमियम भुगतान करते हैं। इनके पास मारुति स्टीम कार है. इनके पास 15 ग्राम सोना है, जबकि इनकी पत्नी के पास 920 ग्राम सोना व तीन किलोग्राम चांदी है. इसके अलावा गुरुग्राम और नोएडा में एक-एक फ्लैट है. इन पर हाउसिंग लोन के रूप में 16.64 लाख रुपये बकाया हैं, जबकि शिक्षा ऋण के रूप में 74.74 लाख रुपये बकाया है.
इस अधिकारी के पास नहीं है कोई मोटरगाड़ी
शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार के पास कोई मोटरगाड़ी नहीं है. इनके पास बांड या पॉलिसी भी नहीं है. बैंक खातों में 62 लाख और पत्नी के खातों में 4 लाख रुपये नकद है. पत्नी के खाते में 70 लाख (60 लाख स्व. पिता की बचत) की एफडी, जबकि इनके खाते में चार लाख फिक्स डिपोजिट है. इनका परिवार गहनों का शौकीन है. पत्नी, खुद और बेटे के पास मिलाकर करीब 1600 ग्राम के जेवरात पास हैं, वैसे ये सभी 16 साल पुराने हैं. इनके पास पटना के आनंदपुरी में तीन कट्ठे का आवासीय भवन भाई के साथ संयुक्त है. गाजियाबाद में 44 लाख मूल्य का एक फ्लैट, रांची के आईएएस कोऑपरेटिव में दो प्लॉट, पैतृक गांव रोहतास जिले के लहेरी मौजा में 12 बीघा खेती योग्य जमीन है.
मुख्यमंत्री नीतीश के सचिव के पास 10 हजार कैश
मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार के हाथ में 10 हजार रुपये नकद है. वहीं एसबीआई के बचत खाते में 2.62 लाख है. 10 लाख पीपीएफ में हैं. इनके पास कोई वाहन नहीं है. उत्तर प्रदेश के उन्नाव में 2.76 एकड़ खेती की जमीन है, जो विरासत में मिली है और परिवार के साझे में है. बेंगलुरू में एक फ्लैट है, जो पति-पत्नी के साझा नाम पर है। इसकी कीमत 91 लाख है. इन्होंने 72.80 लाख का लोन भी ले रखा है। करीब 50 ग्राम सोना और 20 ग्राम चांदी इनके पास है.

Tags: Bihar Government, Bihar News in hindi, Property investment

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर