बिहार : 25 मार्च तक इंटर का रिजल्ट हो सकता है जारी, टॉपर्स का वेरिफिकेशन शुरू

72 घंटे के अंदर बिहार इंटर परीक्षा के नतीजे आने की उम्मीद. (सांकेतिक फोटो)

72 घंटे के अंदर बिहार इंटर परीक्षा के नतीजे आने की उम्मीद. (सांकेतिक फोटो)

टॉपर्स का वेरिफिकेशन और साक्षात्कार फिजिकली नहीं हो रहा है, बल्कि ऑनलाइन तरीके से यानी वीडियो कॉलिंग के जरिये बारी-बारी से चल रहा है. सभी विषयों के अलग-अलग एक्सपर्ट रखे गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 4:49 PM IST
  • Share this:
पटना. इंटरमीडियट (Intermediate) के परीक्षार्थियों (Examinees) का इंतजार बहुत जल्द खत्म होनेवाला है, क्योंकि इंटर का रिजल्ट महज 72 घंटे के भीतर जारी हो सकता है. विश्वस्त सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने टॉपर्स वेरिफिकेशन का काम आज से शुरू कर दिया, जिसको लेकर एक्सपर्ट कमिटी (Expert committee) का गठन पहले ही कर लिया गया था. हालाकि कोरोनाकाल (Corona era) है, ऐसे में सूत्रों से खबर मिली है कि टॉपर्स का वेरिफिकेशन और साक्षात्कार फिजिकली नहीं हो रहा है, बल्कि ऑनलाइन तरीके से यानी वीडियो कॉलिंग के जरिये बारी-बारी से चल रहा है. सभी विषयों के अलग-अलग एक्सपर्ट रखे गए हैं, जो टॉपर्स से हर बिंदु पर सिलेबस आधारित सवाल करेंगे.

बोर्ड कोशिश में है कि पिछले साल की तरह इस बार फिर सबसे पहले परीक्षा से लेकर रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड कायम हो सके. इसको लेकर कोरोना काल में भी गाइडलाइन्स का पालन करते हुए बोर्ड ने देश में सबसे पहले परीक्षा लेकर जहां रिकॉर्ड स्थापित किया, वहीं सबसे पहले रिजल्ट जारी करने का भी बोर्ड रिकॉर्ड स्थापित कर सके. बताते चलूं कि पिछले साल भी बोर्ड ने 24 मार्च को अचानक रिजल्ट जारी कर सबको हैरान कर दिया था और इस बार भी कुछ ऐसी ही तैयारी में बोर्ड जुटा है.

कॉपियों का मूल्यांकन खत्म होते ही टॉपर्स की कॉपियों को सभी अलग-अलग जिलों के केंद्र से बोर्ड ने मेसेंजर भेजकर मंगवा लिया है, जिसके आधार पर टॉपर्स का वेरिफिकेशन हो रहा है. बिहार में इंटर की परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी के बीच आयोजित की गई थी. इसमें 13.84 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था और बोर्ड प्रयास में है कि होली से पहले परीक्षार्थियों को रिजल्ट देकर बड़ी राहत दे, ताकि दोगुने उत्साह के साथ परीक्षार्थी होली का आनंद उठा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज